मध्य प्रदेश

सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का निराकरण एक सप्ताह में करें-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>. कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा है कि जिले के विभिन्न विभागो के अंतर्गत अधिकांश विभागो में सीएम हेल्पलाईन के प्रकरण लंबित है। इन प्रकरणों का निराकरण विभागीय अधिकारी रूचि लेकर एक सप्ताह के भीतर करें। जिससे प्रकरणों की पेडेन्सी से निजात मिलेगी। साथ ही प्रकरण से संबधित व्यक्तियों को समय रहते लाभ पहुंचेगा। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में समय सीमा कें प्रकणो की समीक्षा के दौरान विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश दे रहे थे।
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक में कहा कि सीएम हेल्पलाईन के अंतर्गत पंचायतीराज की 205, खाद्य आपूर्ति की 144, लोक स्वास्थ्य की 58, वन की 48, संस्थागत वित्त की 41, लीड बैक की 42, नगरीय निकायो की 158, फसल ऋण बीमा की 42, प्रधानमंत्री आवास की 24, पीएचई की 38, अनुसूचित जाति की 22, सामाजिक न्याय की 54, प्राकृतिक प्रकोप की 18 एवं अन्य विभागो में भी 0 से लेकर 21 तक शिकायते लंबित है। जिनका निराकरण किया जावे। कलेक्टर ने शिकायतो को प्रजेटेशन के माध्यम से देखकर उनके निराकरण की स्थिति जानी।
कोरोना से निजात दिलाने में मास्क सहायक
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने टीएल बैठक में कहा कि नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए सभी को मास्क लगाना आवश्यक है। जिससे संक्रमण से निजात दिलाने में मास्क सहायक बनता है। इसी प्रकार मास्क रामबाण के रूप में संक्रमण को रोकने में सहायता करता है। इसलिए हम सभी को घर से निकलते समय मास्क पहनना चाहिए। बिना मास्क लगाने वाले व्यक्तियों पर कार्यवाही करने के लिए अधिकारियों की टीम लगाई गई है। इसके माध्यम से बिना मास्क लगाने पर जुर्माना किया जा रहा है। जुर्माना से बचने के लिए घर से निकलते वक्त मास्क अवश्य लगाया जावे।
समय सीमा के प्रकरणो की समीक्षा
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने टीएल बैठक में समय सीमा के प्रकरणो की विभागवार समीक्षा की। जिसके अंतर्गत जल संसाधन, पीएचई, पीडब्लयूडी, आरईएस, ग्रामीण विकास, राजस्व, महिला बाल विकास, स्वास्थ्य आदि विभागो के माध्यम से किये जा रहे निराकरण की वस्तु स्थिति प्रजेटेशन के माध्यम से देखी। कलेक्टर ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी जिनके विभाग से संबधित समय सीमा के प्रकरण लंबित है। उनका निराकरण प्राथमिकता के आधार पर किया जावे।
अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों की जानकारी शीघ्र भेजे
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने टीएल बैठक में विभिन्न विभागो के कार्यालय प्रमुखो/जिला अधिकारियो से कहा कि विभाग के अंतर्गत ऐसे कर्मचारी/अधिकारी जिनकी मृत्यु हो गई है, और उनके परिजन को अनुकंपा नियुक्ति दी जानी है। इसलिए जिन विभागो के अतंर्गत अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरण निराकरण के लिए लंबित है। उनकी जानकारी कलेक्टर कार्यालय को शीघ्र भिजवाई जावे।
केन्द्र सरकार से प्राप्त होने वाले पत्रो की समीक्षा
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने टीएल बैठक में विभागवार केन्द्र सरकार से प्राप्त होने वाले 27 पत्रो की समीक्षा की। साथ ही प्रजेटेशन के माध्यम से विभागीय अधिकारी द्वारा भरी गई जानकारी का अवलोकन किया। उन्होने कहा कि जिन-जिन विभागो में पत्रो का निराकरण लंबित है। ऐसे अधिकारी सात दिवस में प्राप्त हुए पत्रो का जवाब भिजवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करे।
आयोग से प्राप्त शिकायतो पर कार्यवाही
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने टीएल बैठक में विभिन्न विभागो के अधिकारियो को निर्देश दिये कि जिन-जिन विभागो में मानव अधिकार आयोग, महिला आयोग से संबंधित शिकायते लंबित है। उनका निराकरण एक सप्ताह में किया जावे।
फसल गिरदावरी का लक्ष्य पूर्ण किया जावे
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने टीएल बैठक में राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये गये फसल गिरदावरी में श्योपुर जिला प्रदेश के जिलों में नीचे से 04 नंबर पर है। इसलिए फसल गिरदावरी के लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित की जावे। जिससे श्योपुर जिला प्रदेश के टाॅप-10 जिलो में आकर अपनी पहचान बनावे।

बैठक में जिला पंचायत के सीईओ  राजेश शुक्ल, अपर कलेक्टर  एसआर नायर, डिप्टी कलेक्टर  बृजेन्द्र सिंह यादव, एलडीएम  सुरेन्द्र पाठक, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास  ओपी पाण्डेय, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी  रिशु सुमन, सीएमएचओ डाॅ बीएल यादव, जिला आबकारी अधिकारी  राकेश शर्मा, डीआईओ  कपिल पाटीदार, मेनेजर लोक सेवा  योगेश पुरोहित, सहायक संचालक उद्यानिकी  पंकज शर्मा, मछली पालन  बीपी झसिया, अधीक्षक भू-अभिलेख  नाथूराम सखवार, तहसीलदार बडौदा  भरत नायक, कलेक्टर कार्यालय के ओएस  दिलीप बंसल, जिला पंचायत से  ओपी राजपूत तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।