आम मुद्देताजातरीनमध्य प्रदेश

लोकडाउन का पालन करवाना सब इंस्पेक्टर को पड़ा मंहगा

दतिया @ rubarunews.com जिले में लॉक डाउन के चलते कोरोना महामारी से लड़ने में कर्मवीर की भूमिका निभा रहे एक पुलिस कर्मवीर को लॉक डाउन का पालन कराना महंगा पड़ गया। सब इंस्पेक्टर राजनेतिक दबाब के चलते तुरंत ही लाइन का रास्ता दिखा दिया गया। यहाँ पर पुलिस कर्मी इस तरह से लॉक डाउन का पालन नही करा सकते। तथा यहां पर यह सबाल भी उठता है कि इसी तरह से होगा लॉक डाउन पालन।

दतिया जिले में अभी तक पुलिस के द्वारा सोशल डिस्टेंस का पालन न करने या धारा 144 का उल्लंघन करने पर दुकानदारों या किसी जगह पर अधिक लोगों की भीड़ एकत्रित होने पर दिन प्रतिदिन कार्रवाई की जा रही है। लेकिन सेवढा अनुभाग थाना अंतर्गत सेवढा नगर में इस बार सोशल डिस्टेंस का पालन कराना पुलिस को ही महंगा पड़ गया । क्योंकि मामला सत्ता पक्ष के नेताओ से जुड़ी राजनीति का हो गया था । अगर राजनेतिक व्यक्ति नहीं होता तो उसे पुलिस के द्वारा मुलजिम बना दिया गया होता जब मामला राजनेतिक तूल पकड़ने के कारण सब इंस्पेक्टर अमित साहू को चंद मिनटों में दतिया लाइन अटैच रास्ता दिखा दिया।

मामला मंगलवार की सुबह का है जब अस्थाई तौर पर कृषि उपज मंडी सेवढा के परिसर में सब्जी मंडी में जब सब इंस्पेक्टर अमित साहू की ड्यूटी लॉक डाउन के तहत मोबाइल पेट्रोलिंग मैं लगी हुई थी। जिनके द्वारा लोकडाउन के चलते व्यवस्था लगाई जा रही थी और सोशल डिस्टेंस का बाकायदा पालन कराया जा रहा था। मंडी प्रांगण में भीड़ अधिक होने से सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन हो रहा था, तभी कुछ लोगो के साथ सेवढा बजरिया महोल्ला निवासी अमित पाठक खड़े होकर आपस मे बात कर रहा था। तभी पुलिस की रोक टोक करने से अमित पाठक झगड़ने पर उतारू हो गया जिसके लिए सब इंस्पेक्टर अमित साहू द्वारा उक्त युवक को सेवढा थाने में लेकर आई तभी आर.एस.एस, बजरंगदल एव भाजपा नेता थाने में एकत्रित हो गए। मामला तूल पकड़ने के कारण सब इंस्पेक्टर अमित साहू को लाइन अटैच कर दिया गया।

अमित साहू से बात की तो उन्होंने बताया कि मंडी प्रांगण में भीड़ अधिक हो रही थी। उसी दौरान करीब 8:00 बजे सुबह अमित पाठक दो-चार लोगों को भीड़ का घेरा बना हुआ खड़ा किया हुआ था। जिनको सोशलिस्ट डिस्टेंस का पालन करने को कहा गया, लेकिन अमित पाठक नहीं माना और वह कहने लगा कि जाकर उधर डिस्टेंसिंग का पालन कराओ। तब मैंने फिर से उन्हें सोशल डिस्टेंस के बारे में बताया। इस पर अमित पाठक द्वारा उपनिरीक्षक से अभद्रता की तो में थाने लेकर आया और एच सी एम को सुपुर्द कर दिया। ड्यूटी के दौरान थाना प्रभारी द्वारा बताया गया कि आपको एसडीओपी सेवढा द्वारा फोन पर लाइन अटैच कर दिया गया है। जबकि उक्त व्यक्ति पर सोशल डिस्टेंशन का पालन न करने का 188 का उल्लंघन करना एवं शासकीय कर्मचारी को ड्यूटी के दौरान शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न कर गाली गलौज करने की कार्यवाही की जानी थी उल्टा मुझ पर कार्यवाही की गई ।

इनका कहना है कि

प्रशासनिक कार्यों के चलते लाइन अटैच किया गया है इस संबंध में आप एसडीओपी से बात कर ले एसपी अमन सिंह राठौड़ दतिया उस लड़के ने शिकायत की थी कि अमित साहू ने मेरे साथ मारपीट की थी और कोई बात नहीं है। अभी जांच होगी उसमे पता चल जाएगा:

एसडीओपी आर.एस. राठौर