आम मुद्देताजातरीनराजस्थान

लाॅकडाउन समय के दौरान गरीबो की जीवन रेखा बनी महात्मा गांधी नरेगा योजना

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com>> सरकार द्वारा घोषित लाॅकडाउन के दौरान जहां एक और सभी व्यक्तियों की जीवनरक्षा हेतु उन्हें घर में ही रहने का संदेश दिया जा रहा है वहीं दूसरी और ग्रामीण क्षैत्रों में रहनें वाले जाॅबकार्डधारी श्रमिक परिवारों को विभाग से प्राप्त निर्देशों की पालना करवाते हुए रोजगार भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार नें बताया कि ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग अन्तर्गत जिला परिषद बूंदी द्वारा संचालित महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत काम की मांग करनें वाले जाॅबकार्डधारी श्रमिक परिवारों को नियमानुसार रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि श्रमिकों को ग्रुप में नियोजित करनें के स्थान पर उचित दूरी रखते हुए अलग-अलग कार्य आवंटित किये जा रहे है। सभी श्रमिकों के मास्क लगाकर ही कार्य करवानें हेतु विकास अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है। कार्यस्थल सेनेटाईजर की प्रयाप्त व्यवस्थाऐं की जा रही है।
उन्होंने बताया कि बुधवार को जिले की 181 ग्राम पंचायतों में 2 हजार 9 सौ 80 कार्यो पर 13 हजार 12 श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवाया गया। उन्होंने बताया कि पंचायत समिति बूंदी में 549 कार्यो पर 2 हजार 626 श्रमिक, हिण्डोली में 777 कार्यो पर एक हजार 747 श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवाया गया। इसी प्रकार पंचायत समिति के0 पाटन में एक हजार 22 कार्यो पर 3 हजार 506 श्रमिक, नैनवां में 467 कार्यो पर एक हजार 842 श्रमिक तथा तालेड़ा में 165 कार्यो पर 3 हजार 291 श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध करवाया गया।
उन्होंने बताया कि जाॅबकार्डधारी श्रमिक परिवारों के लिए रोजगार उपलब्ध करवानें के लिए प्रर्याप्त कार्य स्वीकृत किये जा चुके है। तथा आवश्यकता अनुसार नवीन कार्यो की भी नियमानुसार स्वीकृतियां जारी की जा रही है।