ताजातरीन

रोगी कल्याण समिति की राशि का सदउपयोग होना चाहिए-कलेक्टर

श्योपुर.desk/@www.rubarunews.com>> कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में जिला चिकित्सालय की रोगी कल्याण समिति की बैठक आज कलेक्टर कार्यालय के सभागार में आयोजित की गई।
इस बैठक में श्योपुर विधायक प्रतिनिधि श्री सिराज दाउदी, सीएमएचओ डाॅ एआर करोरिया, सिविल सर्जन डाॅ आरबी गोयल, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री ओपी पाण्डेय, कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी श्री संकल्प गोलिया, जिला चिकित्सालय के चिकित्सक डाॅ. एसएन बिंदल, डाॅ शाक्य, सीएमओ नपा श्री आनन्द शर्मा एवं अन्य विभागीय अधिकारी तथा समिति सदस्य उपस्थित थे।
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि  जिला चिकित्सालय की विभिन्न सुविधाओ के लिए रोगी कल्याण समिति की राशि का सदउपयोग होना चाहिए। साथ ही राशि जनहित में व्यय की जावे। जिससे अस्पताल में आने वाले रोगियों की बीमारी निदान में सहायक बन सके। उन्होने कहा कि जिला चिकित्सालय की व्यवस्थाओ को और अधिक प्रभावी बनाने के प्रयास सिविल सर्जन एवं चिकित्सको द्वारा सुनिश्चित किये जावे। साथ ही जिला चिकित्सालय में आने वाले मरीजो को समुचित सुविधाएं उपलब्ध कराई जावे। कलेक्टर ने कहा कि जिला चिकित्सालय में कुता एवं साप काटने की दवाई के समुचित प्रबंध किये जावे। जिससे यह दवाई रोगी को स्वस्थ्य करने में सहायक बन सकें। उन्होने कहा कि जिला चिकित्सालय के हर कमरे में ए.सी. होना चाहिए। साथ ही रोगी कल्याण समिति के सदस्य समय-समय पर जिला चिकित्सालय का विजीट करे। जिससे अस्पताल के कार्यो में गति अवश्य आयेगी।
सिविल सर्जन डाॅ आरबी गोयल ने जिला चिकित्सालय की रोगी कल्याण समिति की बैठक में हास्पीटल के सामने पार्क का सौन्द्रीयकरण करने की दिशा में 02 लाख रूपयें का प्रस्ताव पेश किया। जिस पर निर्णय लिया जाकर डीएफओ श्योपुर के माध्यम से पौधा लगाने एवं नगर पालिका श्योपुर को एजेन्सी बनाने का निर्णय लिया गया। इसी प्रकार जिला चिकित्सालय में प्रतिदिन नगरपालिका के माध्यम से सामान्य कचरा उठाने हेतु माह में एक बार सिवेज सिस्टम की व्यापक सफाई कराने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा 01 लाख मीटर क्षमता की ओवर हैड टेंक का निर्माण नगरपालिका के माध्यम से कराने का अनुमोदन किया गया। अस्पताल में मेटननिटी के सामने एवं स्थित भाग में सेंडिग चबूतरा, बैठक व्यवस्था, रैन बसेरा आदि सुविधाओ की दिशा में 54.91 लाख रूपये का प्रस्ताव एनएचएम भोपाल को भेजने का निर्णय लिया।

अस्पताल के लिए हाईस्टेशन लाईन से कनेक्शन प्राप्त करने के लिए 70.45 लाख रूपये के बजट का आवंटन लोक निर्माण विभाग ईएनएम ग्वालियर को स्वीकृत हुआ है। इस कार्य को शीघ्र कराया जाने का प्रस्ताव पारित किया गया। इसी प्रकार अस्पताल में आवश्यकतानुसार विभिन्न कार्यक्रमों में मापदण्डो के अनुरूप रिनोवेशन, मेटिनेंशन एवं लद्यु मूलभूत कार्य, रैन बसेरा रोगी कल्याण समिति द्वारा नियमतितौर पर कराये जाने हेतु प्रस्ताव बजट होने की स्थिति में पारित किया गया। जिला चिकित्सालय में सुरक्षा के लिए पुलिस चैकी की स्थापना के लिए पुलिस अधीक्षक श्योपुर को पत्र लिखने का निर्णय लिया गया।
इसी प्रकार जिला चिकित्सालय के विभिन्न वार्डो मरीज एवं स्टाॅफ हेतु 10-10 टेन्ट कूलर, मध्यम साइज कूलर, पंखा, एक्जास्ट फैन के अलावा 20-20 रेक, कुर्सी, बंेच क्रय करने का अनुमोदन किया गया। साथ ही आरओे फिल्टर क्रय करने का प्रांकलन तैयार कर आउटसोर्स के माध्यम से सेडमेप द्वारा कार्य कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। इसके अलावा जिला चिकित्सालय में प्रति 03 माह में पेस्ट कन्ट्रोल गतिविधि नियमित रूप से जारी रखने हेतु अनुमोदन किया गया। साथ ही विगत बैठक के निर्णयों पर चर्चा की जाकर प्रचलित कार्यो को पूरा कराने पर सहमति व्यक्त की गई।