राजस्थान

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विषयक मीडिया कार्यशाला का आयोजन

बूंदी.krishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com>> – महिला दिवस सप्ताह के अंतर्गत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विषयक मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में देश, प्रदेश एवं जिले में महिलाओं, बालिकाओं की स्थिति, लिंगानुपात, बाल विवाह एवं अन्य कुरीतियां व चुनौतियां तथा विभिन्न माध्यमों से किए जा रहे जागरूकता उपायों पर प्रकाश डाला गया।
महिला अधिकारिता के सहायक निदेशक भैरूप्रकाश नागर ने विभाग द्वारा संचालित गतिविधियों एवं जिले में किए गए नवाचारों से अवगत कराते हुए कहा कि बेटियांे को हर क्षेत्र मंे आगे बढ़ने का मौका दिया जाए। बेटियांे को बचाने, पढ़ाने के साथ आगे बढ़ाने की जरूरत है। महिला सशक्तिकरण के साथ उनको हर क्षेत्र मंे पुरूषांे के बराबर भागीदारी देनी होगी। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के बदौलत राजस्थान के साथ अन्य प्रदेशांे के लिंगानुपात मंे सुधार आया है। उन्होंने कहा कि बेटियां शिक्षित होगी, तभी आगे बढ़ेगी। बेटियांे को शिक्षा से जोड़ते हुए अच्छे संस्कार दिए जाएं।
उन्हांेने कहा कि महिलाएं आर्थिक रूप से सक्षम होने के लिए स्वरोजगार अपनाते हुए समाज मंे व्याप्त बुराइयांे का विरोध करने के साथ समाज के विकास मंे भागीदारी निभा सकती है। बेटियांे को आगे बढ़ाने एवं महिला सशक्तिकरण के लिए सामाजिक बदलाव एवं निरंतर प्रयास की जरूरत है। उन्हांेने कहा कि पिछले कुछ वर्षांे मंे काफी बदलाव आया है। इस दौरान उन्हांेने महिला सशक्तिरण से जुड़े विविध पहलूआंे पर प्रकाश डाला।
कार्यशाला में मीडिया प्रतिनिधियों ने भी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के संबंध में महत्वपूर्ण सुझाव रखे। कार्यशाला में एक्शन एड के मांगीलाल ने प्रेजेंटेशन दिया।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com