ताजातरीनराजस्थान

बूंदी जिले में फूड प्रोसेसिंग की प्रचुर संभावना-अतिरिक्त जिला कलेक्टर

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com – जिला प्रशासन एवं जिला उद्योग केंद्र के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय उद्यम समागम का समापन शनिवार को हुआ। समापन समारोह में अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजेश जोशी ने शिरकत की।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने कहा कि स्थानीय लोगों को उद्यम स्थापित करने के लिए मार्गदर्शन मिला है। उन्होंने कहा कि जिले में प्रमुख रूप से फूड प्रोसिंसिंग यूनिट, चावल, सोयाबीन और अन्य खाद् सामग्री की प्रचुर संभावना है। बूंदी का चावल विश्व प्रसिद्ध है। यह उद्योग आने वाले समय में बढे़गा और भविष्य में भी बहुत संभावना है। उन्होंने कहा कि उद्यम समागम में मिली जानकारिया उद्यमियों के लिए उपयोगी साबित होंगी।
उन्होंने कहा कि बूंदी जिला कमाण्ड एरिया में आता है और पानी भी पर्याप्त है। सोलर एनर्जी सबसे कम कीमत, लंबे समय तक और सबसे आसानी से मिलती है। इसके उपयोग से बिजली के बिलों में भी कमी लाई जा सकती है। छोटे रूप में भी इसका फायदा है। उन्होंने कहा कि सौलर एनर्जी का विभिन्न उद्योगों में अपनाने की महती जरूरत है।
समापन समारोह में जिला उद्योग महाप्रबंधक डाॅ. रंजना यादव ने दो दिवसीय उद्योग समागम के दौरान आयोजित गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा उद्यम समागम के दौरान उद्यम स्थापित करने और उसे आगे बढ़ाने तथा समस्याओं के समाधान के बारे में विभिन्न विषय विशेषज्ञों द्वारा महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई। समारोह में श्री चावल उद्योग संघ अध्यक्ष राजेश तापडिया ने उद्योग समागम के आयोजन को लेकर अपने विचार व्यक्त किए।
उद्यम समागम के समापन दिवस पर पहले सत्र में सरकारी ई-बाजार सुक्षम, लघु, मध्यम, उद्योगों की मार्केट तक आसान पहुंच, निर्यात पैकेजिंग एवं कृषि व संसाधित खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण द्वारा प्रदत्त सुविधाएं की जानकारी दी गई। दूसरे सत्र में बैकिंग क्षेत्र द्वारा उद्यमियों को प्रदत्त ऋण व अन्य सुविधाएं, औद्योेगिक नीतियां व योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया। कार्यक्रम का संचालन एडवोकेट राजकुमार दाधीच ने किया। उद्यम समागम के पहले दिन हरियाली रिसोर्ट में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन भी किया गया। इसमें विविध प्रस्तुतियां दर्शकों के आकर्षण का केन्द्र रही।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com