आम मुद्देताजातरीनराजस्थान

बधाई टीम बूंदी! ‘ग्रीन’जोन है ‘ग्रीन’ही रहें- संभागीय आयुक्त

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com>> संभागीय आयुक्त के.सी. मीणा ने गुरुवार को बूंदी में कोविड-19 की स्थितिकी समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने बूंदी के ग्रीन जोन में रहने पर टीम बूंदी को बधाई दी और बूंदीवासियों से अपील की कि जागरूक रहते हुए कोरोना से दूर ही रहना है। संभागीय आयुक्त ने निर्देश दिए कि सीमा पर सख्ती और बढ़ाई जाए तथा पूर्णत : सील किया जाए। उल्लंघन करने वालों के प्रति सख्ती बरती जाए, गिरफ्तार करने की नौबत आए तो यह कार्रवाई भी की जाए. ग्राम स्तरीय कमेटियों को एक्टिव करते हुए उन्हें निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी जाए। उन्होंने जिला कलेक्टर के माध्यम से जनप्रतिनिधियों को भी आमजन को जागरूक करने में भूमिका निभाने की बात कही।
संभागीय आयुक्त ने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि टेस्टिंग बढ़ाई जाए। अस्पताल परिसर में सैनिटाइजेशन के प्रति सचेत रहें। साथ ही बाहर से आए व्यक्ति को हल्के से खांसी जुकाम पर भी क्वॉरेंटाइन करने में कोई कोताही नहीं बरती जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से जिले में अब तक क्वॉरेंटाइन किए गए, स्क्रीनिंग सर्वे एवं टेस्टिंग इत्यादि की विस्तार से जानकारी ली तथा संसाधनों की स्थिति के बारे में भी जाना।
उन्होंने निर्देश दिए कि कोविड-19 के प्रोटोकॉल की पूर्ण पालना ही जाए। कहीं से भी कोरोना को बूंदी में एंट्री का मौका नहीं दिया जाए। बाहर से आए व्यक्तियों पर विशेष निगरानी रखी जाए आमजन को भी जागरूक किया जाए कि ऐसे व्यक्तियों की सूचना तत्काल प्रशासन को दें हल्के से खांसी, जुकाम की शिकायत पर भी क्वॉरेंटाइन किया जाए।
बैठक में जिला कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने जिले में कोविड-19 के दौरान लाॅक डाउन के अंतर्गत की गई व्यवस्थाओं और डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत लागू किए गए नियमों, प्रावधानों की जानकारी दी।
संभागीय आयुक्त ने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार से नरेगा कार्यों की जानकारी ली। सीईओ ने बताया कि 52000 श्रमिक नरेगा में कार्य पर हैं। विभिन्न कार्यों के साथ ही सीएडी के भी 380 कार्य चल रहे हैं। उन्होंने जिला रसद अधिकारी से अब तक राशन के वितरण तथा समर्थन मूल्य पर गेहूं चना सरसों की खरीद की स्थिति की जानकारी ली।बैठक में पुलिस अधीक्षक शिवराज मीणा ने पुलिस व्यवस्था की जानकारी दी. अतिरिक्त जिला कलक्टर एयू खान, उपखण्ड अधिकारी कमल कुमार मीणा भी मौजूद रहे।