देश की एकता एवं अखण्ड़ता बनाये रखने बाबा साहब ने किया संविधान का निर्माण – डॉ नरोत्तम मिश्रा

गृहमंत्री डाॅ. मिश्र ने डाॅ. अम्बेड़कर की प्रतिमा का किया अनावरण

दतिया @rubarunews.com>>>>>>>> संविधान निर्माता डाॅ. भीमराव अम्बेड़कर ने देश की एकता एवं अखण्ड़ता को बनाए रखने के लिए संविधान का निर्माण किया। आज आवश्यकता है कि हम सभी लोग डाॅ. भीमराव अम्बेड़कर के बताए हुए मार्गो पर चलकर उनके जीवन से प्रेरणा लें।

 

उक्त आश्य के विचार मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी विभाग मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने ग्राम छता में संविधान निर्माता बाबा साहब डाॅ. भीमरावत अम्बेड़कर की प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए। गृह मंत्री डाॅ. मिश्र ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि डाॅ. भीमराव अम्बेड़कर ने समाज के कमजोर वर्गो के हित के लिए कार्य कर भारत के संविधान का भी निर्माण किया।

 

आज आवश्यकता है कि हम सभी लोग बाबा साहब डाॅ. भीमराव अम्बेड़कर के बताए हुए मार्गो पर चलें। उन्होंने कहा कि डाॅ. भीमराव अम्बेड़कर की स्मृति में महू, नागपुर, दिल्ली, मुम्बई एवं लंदन में जिन भवनों में रहकर अघ्ययन किया उनको हमारी सरकार ने स्मारक के रूप में घोषित किया है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार, गांव, गरीब, किसान, अनुसूचित जाति, जनजाति, झुग्गी, झोपड़ी एवं महिलाओं की सरकार है। इन वर्गो के सामाजिक आर्थिक एवं शैक्षणिक स्तर के उत्थान हेतु अनेकों योजनाएं भी संचालित की है।

 

उन्होंने ग्रामीणों से आग्रह किया उनकी भलाई के लिए संचालित योजनाओं का लाभ लेने हेतु आगे आए। गृह मंत्री डाॅ. मिश्र ने कहा कि उनकी पार्टी की सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् गांव-गांव में आवासहीनों को आवस उपलब्ध कराए गए। गरीब परिवारों को निःशुल्क गैस सिलेण्ड़र एवं कनेक्शन प्रदाय किए गए। उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा किसानों के हित में लिए गए कानूनों की जानकारी देते हुए कहा कि जो कानून पारित किए गए है वह किसानों के हित में है। इनके माध्यम से किसानों की उपज का जहां वाजिब दाम मिलेगा वहीं वह अपनी स्वेच्छा से कही भी फसल बेच सकेंगे।

 

कार्यक्रम के शुरू में पूर्व विधायक डाॅ. आशाराम अहिरवार ने डाॅ. भीमराव अम्बेड़कर के व्यक्त्वि एवं जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने उन्हें भारत रतन दिया। कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र बुद्यौलिया, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अतेन्द्र सिंह गुर्जर के अलावा सर्वश्री परशुराम अहिरवार, विनोद अहिरवार, राजेन्द्र अहिरवार, ज्वाला अहिरवार, कमलेश अहिरवार, राकेश अहिरवार, कल्याण सिंह, मनीष अहिरवार, पुष्पेन्द्र रावत, विनय यादव, अतुल भूरे चैधरी सहित अन्य जनप्रतिनिधि व गणमान्यजन उपस्थित रहे।

 

*गृह मंत्री ने किया डांग करैरा में गौ-शाला सहित विकास एवं निर्माण कार्यो का भूमिजन एवं लोकार्पण*
गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने ग्राम डांग-करैरा में 95 लाख 82 हजार की लागत के 10 कार्यो का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। जिमसंे 56 लाख की लागत के 2 निर्माण एवं विकास कार्यो का शिलान्यास किया जिसमें 51 लाख की गौ-शाला भी शािमल है। जबकि 39 लाख 82 हजार की लागत के 8 कार्यो का लोकार्पण किया। डाॅ. मिश्र ने ग्राम डांग-करैरा में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 69 लाख 40 हजार की लागत के 8 विकास एवं निर्माण कार्यो की घोषणा करते हुए कहा कि यह कार्य अप्रैल माह में अगले वित्तीय वर्ष से शुरू किए जायेंगे। उन्होंने इस दौरान शासन की विभिन्न योजनाओं जिमसें कपिलधारा कूप, नंदन फलोद्यान, भूमि समतलीकरण हेतु् 31 हितग्राहियों को 35 लाख 80 हजार रूपये की राशि स्वीकृत की। इस दौरान उन्होंने राखी राजा परमार के पैर का आॅपरेशन कराने के भी निर्देश दिए।

 

उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने सभी वर्गो के कल्याण के लिए योजनाएं संचालित की है। इन योजनाओं के तहत् पात्र एवं जरूरतमंद हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए कहा कि योजनाआंे के तहत् लाभान्वित हितग्राहियों की मंच से जानकारी देने का मुख्य उद्देश्य अधिकारी, कर्मचारी एवं विचैलिए हितग्राहियों से राशि न लें। उन्होंने शिलान्यास किए गए विकास एवं निर्माण कार्यो की निर्माण एजेंसी को निर्देश दिए कि इन निर्माण कायो को पूरी गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड के माध्यम से कार्डधारी परिवार देश के प्रमुख शहरों में चिन्हित किए गए निजी अस्पतालों में पांच लाख तक का निःशुल्क इलाज करा सकेंगे। इस दौरान 168 हितग्राहियों का पंजीयन, 84 हितग्राहियों को राशन पात्रता पर्ची और 160 हितग्राहियों को नवीन आयुष्मान कार्ड बनाये गए।

 

इस अवसर पर भाजप जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र बुद्यौलिया, पूर्व विधायक डाॅ. आशाराम अहिरवार, श्रीमती रजनी पुष्पेन्द्र रावत, सहित सर्वश्री जीतू कमरिया, भूरे चैधरी, अमित महाजन, सतीश यादव, श्रीमती मिनाझी कटारे, विनय यादव, आकाश भार्गव सहित अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्यजन व ग्रामीणजन उपस्थित थे।