आम मुद्देताजातरीनमध्य प्रदेश

जिले के विभिन्न थाना प्रभारियों ने जरूरतमंदों को भोजन व सहायता की

दतिया@ rubarunews.com एक ओर जहां पुुुलिस लॉक डाउन के चलते जिले में अपने कर्तव्य निर्वहन कर रही है वही पुुुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़ के निर्देशन में  जिले के विभिन्न थाना प्रभारियो ने जरूरतमंदो की मदद की गई। नगर निरीक्षक सिविल लााइन राजू रजक, बड़ौनी थाना प्रभारी भूमिका दुबे, और नरेंद्र सिंह परिहार यातायात प्रभारी एव समाजसेवी किप्पी भाई मजदूर भूखे लोगों को खड़े नजर आए। उन्होंने कृषि मंडी ग्वालियर हाईवे पर सभी मजदूरों को चावल, खाना, फल दिए गए। बता दें कि बाहर से लौट रहे मजदूर और सैकड़ा से अधिक मजदूर टीनशैड के नीचे आश्रय लिए हैं। ये भूखे पेट मजदूरों को भरपेट भोजन कराने की व्यवस्था पुलिस द्वारा की जा रही है।

 

सेंवढ़ा अतरेटा पुलिस ने दिखाई मानवता सैकड़ों किलोमीटर पैदल चलकर अपने घर जा रहे हैं मजदूर रतनगढ़ माता मंदिर के पास से गुजर रहे थे जिसमें बच्चे बूढ़े जवान महिला मजदूरों को अतरेटा थाना की पुलिस टीम ने खाना खिलवा कर राहत कि सांस दिलवाई जहां एक और कोरोनावायरस के संक्रमण की दहशत से लोग घरों से नहीं निकल रहे हैं वहीं निर्माण कार्य बंद होने से बेरोजगार हुए मजदूर पैदल रहा चलकर अपने अपने गांव जा रहे मजदूरों को अतरेटा थाना एसआई  जय किशोर राजोरिया ए एस आई एन डी दुबे, विक्रम परिहार, जितेंद्र यादव ने भरपेट खाना खिलाया व उन्हें बहन उपलब्ध कराकर थरेट तक पहुंचाने की सराहनीय भूमिका निभाई उन्हें दिल से धन्यवाद हर पुलिस इसी तरह अपने कार्य का निर्वहन करें तो दुनिया में कोई भी भूखा नहीं मरेगा।

 

गोराघाट , चिरूला पुलिस पुलिस ने पैदल घर लौट आ रहे मजदूरों को कराया रहे भोजन

दतिया गोराघाट और चिरूला पुलिस ने पैदल घर लौट रहे मजदूरों के साथ छोटे-छोटे बच्चों को कराया भोजन। कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में लॉक डाउन है। फैक्ट्रीया बंद हो गई हैं। मजदूरों को भगा दिया गया है !काम मिलना बंद हो गया है !मजदूर वापस अपने घर लौट रहे हैं। कोसों दूर की यात्रा करना पड़ रहा है। गुजरात, अहमदाबाद से मजदूर घर को लौट रहे हैं हाईवे पर गोराघाट थाना प्रभारी गिरीश शर्मा और चिरूला थाना प्रभारी मोहर सिंह ने खाने पीने का सामान दिया और उन्होंने जाने के लिए व्यवस्था की! जहां मजदूर अपने स्थान पर पहुंच पाए! पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौर के निर्देशन में गोराघाट थाना प्रभारी गिरीश शर्मा चिरूला थाना प्रभारी मोर सिंह ने मजदूरों को खाने -पीने की व्यवस्था की थाना प्रभारियों का कहा कि सबसे बड़ा मानव धर्म है।

असहाय लोगों को कराए भोजन, यही मानवता का धर्म है : सोनागिर पुलिस

दतिया पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौर के निर्देश में सोनागिर थाना प्रभारी यादवेंद्र सिंह गुर्जर ने पेश की मानवता की मिसाल। रेलवे स्टेशन सोनागिर पर लॉक डाउन की वजह से गरीबअसहाय व्यक्तियों को भोजन की व्यवस्था नहीं हो पा रही।थाना प्रभारी सोनागिर थाना प्रभारी द्वारा सभी पुलिस बल साथ पहुंचे। गरीबअसहाय लोगों को सभी भोजन कराया गया। यादवेंद्र सिंह गुर्जर थाना प्रभारी का कहना है कि मानवता का यही सबसे बड़ा धर्म है। ऐसे में जो लोग असहाय, गरीब, मजदूर बाहर से लौटकर आ रहे है। उन्हें खाने-पीने की व्यवस्था की जा रही है।

सब इंस्पेक्टर अमित साहू ने मजदूरो को कराया भोजन

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के विरुद्ध जंग छिड़ी हुई है और यह जंग सामाजिक दूरी बनाकर लड़ी जा रही है। जिसके तहत भारत में 21 दिनों के लिए लॉक डाउन घोषित किया गया है। इसके चलते दतिया जिला का पुलिस प्रशासन संकट की घड़ी में फंसे मजदूरों को भोजन व्यवस्था एवं को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए समाज सेवा के रूप में सामने आया है। जिसके तहत समाज सेवा की कढ़ी के चलते सेवड़ा थाने में पदस्थ सब इंस्पेक्टर अमित साहू ने स्थानीय समाजसेवी के साथ मिलकर स्थानीय से होटल में निराश्रित मजदूरों के लिए खाना बनवाया और उनको हाथ धुलवाकर अपने हाथों से भोजन कराया है।एस आई अमित साहू ने लगभग 2 दर्जन से अधिक मजदूरों को भोजन व्यवस्था कराई है। बताया गया है कि यह मजदूर भिंड से पैदल चल कर आ रहे थे और ललितपुर के लिए इनको जाना था। जब अमित साहू ने इनको पैदल चल कर देखा और उनसे जानकारी ली तो उन्होंने अपने आपको मजदूर बताया और उन्हें ललितपुर के लिए जाना था एवं भूखे होने की बात बताई। यह जानकर अमित साहू ने तत्काल रुप से भोजन कराया और उन्हें सुरक्षित अपने स्थान तक पहुंचने के लिए रवाना किया। समाज सेवा में उतरी दतिया पुलिस गरीबों और मजदूरों के लिए वरदान साबित हो रही है है।

 

सहायक जिला अभियोजन अधिकारी द्वारा नैतिक कर्तव्य निभाया

दतिया मुख्यालय पर जितेंद्र द्विवेदी सहायक जिला अभियोजन अधिकारी ने मजदूर एवं गरीब परिवार के लोग मासूम बच्चे, बुजुर्ग भूखे-प्यासे है।।
निभाया अपना नैतिक कर्तव्य। दूर दराज से आने जाने बाले गरीबो व राहगीरो को कराया भोजन इन्हें मदद की ज़रूरत है। यह मानवता की पहल है….. मेरे मित्रगण एवं शुभचिंतक एवं साथी अधिकारीगण अपने-अपने जिलों में आगे आईए, हाथ बढ़ाइए।

सिविल लाइन थाना

सिविल लाइन में पदस्थ सब इंस्पेक्टर सविता शर्मा भी समाज सेवा के लिए आगे खड़ी नजर आईं। उन्होंने गल्ला मंडी में बैठे मजदूरों को चावल, अनाज भेंट किया। सभी मजदूरों को चावल दिए गए। बता दें कि मंडी में करीब आधा सैकड़ा से अधिक मजदूर टीनशैड के नीचे आश्रय लिए हैं। ये भूखे पेट मजदूरों को भरपेट भोजन कराने की व्यवस्था पुलिस द्वारा की जा रही है।

अभी तक आपने सिविल लाइन टीआई राजू रजक को कर्फ्यू का पालन न करने पर लाठियां चलाते हुए, उठक बैठक लगाते हुए सोशल मीडिया पर देखा होगा। लेकिन आज टीआई रजक ने गल्ला मंडी में आश्रय लिए देहाड़ी मजदूरों को भोजन के पैकेट बांटकर खाना खिलाया। ये मजदूर टीकमगढ़ और सागर जिले के हैं। भरपेट भोजन कर इन मजदूरों ने पुलिस का दिल से शुक्रिया किया।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com