आम मुद्देमध्य प्रदेश

जिले में बनाये गये उपार्जन केन्द्रो पर गेहू बेचने में सहायक बन रहे है किसान

श्योपुर.desk/ @www.rubarunews.com>> प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिहं चैहान की पहल पर समर्थन मूल्य पर किसानो से रबी फसल खरीदने के लिए जिले में 79 खरीद केन्द्र बनाये गये है। इन खरीद केन्द्रो पर एसएमएस के मान से किसान कोरोना वारयस के मद्देनजर सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए अपनी गेहू की फसल आसानी से बेचने में सहायक बन रहे है।
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल द्वारा जिले के सभी उपार्जन केन्द्रो पर किसानो के लिए कोरोना वायरस के मद्देनजर सभी प्रकार की सुविधाएं विकसित कराई है। साथ ही सोशल डिस्टेसिंग की प्रक्रिया के अनुसार जिले में 15 अपै्रल से भोपाल से प्राप्त एसएमएस के माध्यम से प्रत्येक खरीद केन्द्र पर 20 छोटे एवं 05 बडे किसानो का गेहू खरीदा जा रहा है। जिसमें अभी तक 2 लाख 25 मैट्रिक टन गेहू के लक्ष्य के विरूद्ध 9071 मैट्रिक टन गेहू किसानो से खरीदा जा चुका है।
उपार्जन केन्द्रो पर नोबल कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए खरीद केन्द्रो पर आने वाला किसान एवं ड्रायवर अपना गेहू बेचने के लिए मास्क पहनकर पहुचं रहे है। खरीद केन्द्र पर सभी प्रकार की सुविधाएं किसानो को उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। इससे गेहूँ खरीदी की मात्रा में तेजी आयेगी। साथ ही किसान भी बड़ी संख्या में लाभान्वित होंगे। श्योपुर जिले में 79 उपार्जन केन्द्रो पर अभी तक 6071 मैट्रिक टन गेहू की खरीदी किसानो से की जा चुकी है। जिसमें से 13.44 मैट्रिक टन गेहू का उठाव केन्द्रो से कराया जा चुका है। खरीदी एवं उठाव कार्य जारी है।
किसानो से क्रय किये जा रहे गेहू के अतंर्गत उपार्जन केन्द्र आवदा केन्द्र पर अपनी गेहू फसल बेचने आयें क्षेत्र के किसान विनोद जाट, अजीत एवं बृजेश गुर्जर ने बताया कि इस केन्द्र पर अभी तक 33 किसानो को एसएसएस प्राप्त हुई है। जिनके अनुसार 1969 क्विटल गेहू बेचा जा चुका है। जिसमें किसानो द्वारा सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया गया है। साथ ही किसान मास्क पहनकर आ रहे है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिहं चैहान द्वारा समर्थन मूल्य पर किसानो के एक-एक दाने को खरीदने के प्रयासो की हम सभी किसान सराहना करते है।