राजस्थान

कोरोना ड्युटी के साथ कर रहे है बेजुबान पक्षियों की सेवा …….

बून्दी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com – बढती गर्मी और लॉकडाउन से व्यक्ति ही नहीं बेजुबान पशु पक्षी भी व्यथित है, उनके लिए अपने नैतिक दायित्व निभाते हुए दाने पानी की व्यवस्था करनी चाहिए। ऐसा गादेगाल कन्ट्रोल रूम में परिण्डा बांधते हुए प्रधानाचार्य बाबू लाल नागर ने कहा।
आज उमंग संस्थान द्वारा मांगली क्षेत्र मे संस्थान के महावीर सोनी के नेतृत्व मे सोशल डिस्टेंस की पालना करते हुए बेजुबान पक्षियों के लिए 11 परिण्डे लगाये गए।
महावीर सोनी ने बताया कि कोटखेडा तथा खानखेडा में पक्षियों के लिए परिण्डे लगा कर वितरित भी किए गए और नियमित जल सेवा की जिम्मेदारी दी गयी।
संस्थान के सचिव कृष्ण कान्त राठौर ने लॉक डाउन एवं सोशल डिस्टेंस की पालना करते हुए घर में रहकर बेजुबान पक्षियों के लिए पेयजल और दाना पानी की व्यवस्था की अपील करते हुए बताया कि निरंतर जिले में ही नहीं जिले के बाहर भी यह अभियान चलाया जाकर नियमित रूप से परिण्डें बाँधे और बंधवाये जा रहे हैं। यह अभियान पूरे जून माह तक चलाया जाएगा।
सेवबर्ड्स कार्यक्रम के संयोजक विनोद कुमार गौतम तथा कार्यक्रम प्रभारी अनुराधा जैन ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान अपने हुनर और अपने अंदर की प्रतिभा को निखारते हुए परिण्ड़े घर पर बनाऐ जा सकते हैं। घर में बेकार पड़ी पुरानी मटकियों, तेल आदी की पुरानी और खाली पीपीयों का सदुपयोग कर यह परिण्ड़े घर पर बना कर उपयोग कर सकते है।
वही संस्थान के लोकेश जैन, कुमार संभव, रजिया खातून, जसपाल सिंह, राशि माहेश्वरी, सुरेश बैरागी, हनुमान सैनी, दिनेश कुमार, प्रीति, शिवांगी द्वारा भी परिण्डे लगा कर उनमे नियमित जल सेवा का दायित्व लिया।