मध्य प्रदेश

कोरोनावीर सफाई कर्मियों को नहीं दिये गए सुरक्षा के उपकरण

भिण्ड.Desk/ @www.rubarunews.com>> कोरोना वायरस महामारी को लेकर कोरोना योद्धा महामारी से युद्ध कर अपने कर्तव्यों को बखूबी निभा रहे हैं। वहीं इन योद्धाओं के पास महामारी से लडऩे के लिए मौजूद उपकरण मास्क, सैनेटाइजर, ग्लब्स जैसी जरूरी वस्तुऐं नहीं हैं। ऐसी स्थिति में कोरोना योद्धा इस विभीषका महामारी का सामना किस प्रकार करेंगे कहना मुश्किल है।

मालुम हो कि कोरोना महामारी के फैलते ही पूरे देश को लॉकडाउन पर रखा गया है वहीं इस महामारी से लडऩे के लिए प्रमुख रूप से स्वास्थ्य विभाग, पुलिस प्रशासन, सफाई कर्मचारी कोरोना वीर लडक़र महामारी के खिलाफ जारी जंग में जुटे हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग और पुलिस प्रशासन के कर्मचारियों को प्रशासन के द्वारा समय समय कोरोना महामारी के बचने की दवायें व अन्य उपकरण मुहैया करा दिये जाते हैं वहीं सफाई कर्मचारी जो जिले में लगे गंदगी के ढेरों को उठाकर गलियों मौहल्लों को साफ कर रहे है लेकिन नगरीय प्रशासन को उनकी कोई चिंता नहीं है देखने में आया है कि सफाई कर्मचारी कुछ दिनों से बिना मास्क, सैनेटाइजर, और ग्लब्स के नालियों और सडक़ों की सफाई का कार्य कर रहे हैं। जिनमें अधिकांश कर्मचारी नगरपालिका में दैनिक वेतन भोगी पद पर लगे हैं ये सफाई कर्मचारी अपनी पूर्ण जिम्मेदारी समझकर कोरोना महामारी के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं। लेकिन नगरीय प्रशासन इन सफाई कर्मचारियों पर कोई ध्यान नहीं दे रहा जब कि ये कोरोना जंग से लडऩे के लिए अमूल्य योद्धा बने हैं।

जब से लॉकडाउन हुआ तब से एक बार ही दी गई मास्क और सैनेटाइजर

सफाई कर रहे सफाई कर्मचारियों से जब सुरक्षा के लिए मास्क और सैनेटाइजर के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि जब से जिले में लॉकडाउन हुआ है तब से एक मास्क, एक सैनेटाइजर की बोतल और एक जोड़ी ग्लब्स दिए गए हैं ड्यूटी के दौरान बार बार हाथ धोने से सैनेटाइजर खत्म हो गया और ग्लब्स फट चुके हैं इसलिए हम सभी को बिना सैनेटाइजर और ग्लब्स के नंगे हाथों से नालियों की सफाई और कचरे के ढेर उठाने पड़ रहे हैं।

सफाई कर्मचारियों के स्वास्थ्य के लिए प्रदेश अध्यक्ष गुड्डू बाल्मीक ने कलेक्टर को लिखा पत्र

नगरीय निकायों में सफाई कर्मचारियों को बिना सुरक्षा उपकरण के कार्य कराने एवं अधिकारियों द्वारा उनके स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही को देखते हुए राष्ट्रीय सफाई मजदूर संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं मध्य प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष गुड्डू बाल्मीकि ने एक शिकायती आवेदन कलेक्टर छोटेसिंह का लिखा है जिसमें उन्होंने सफाई कर्मचारियों के लिए सुरक्षा किट की मांग की है।