राजस्थान

कृषक नवीनतम कृषि तकनीक अपनाकर बढ़ाए फसल उत्पादन- जिला कलेक्टर

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर को-आपरेटिव लि. के तत्वावधान में शुक्रवार को सीतापुरा मंे रबी फसल विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा थे। अध्यक्षता इफको नई दिल्ली के संयुक्त महाप्रबंधक राजेन्द्र खर्रा ने की।
इस अवसर पर किसानों को सम्बोधित करते हुए जिला कलेक्टर ने किसानों को कृषि वैज्ञानिकों की सलाह के अनुसार खेती कर कम लागत में अधिक अधिक उत्पादन बढाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि किसान खेती में नवीनीतक तकनीक का इस्तेमाल करें।
अध्यक्षता करते हुए राजेन्द्र खर्रा ने कहा कि वर्तमान में असंतुलित उर्वरकों के उपयोग से जमीन की उवर्रा शक्ति प्रभावित हो रही है और किसानों को आर्थिक नुकसान भी हो रहा है। उन्होने कहा कि किसान संतुलित मात्रा में उवर्रवकों को इस्तेमाल करें, जिससे जमीन उपजाउ शक्ति बनी रहे।
इफको के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक सुधीरमान द्वारा इफको गतिविधियों की जानकारी दी गई। कृषि विशेषज्ञ डाॅ. घनश्याम मीणा द्वारा पशुपालन के बारे में जानकारी देते हुए उन्न्त किस्म एवं संतुलित आहार के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इफको जिला बूंदी के क्षेत्रीय प्रबंधक जयपाल सिंह ने इफको उवर्रकों की उपलब्धता के बारे में बताया। साथ ही इफको उवर्रकों की गुणवत्ता एवं उपलब्धता तथा किसानों को कृषि की नवीनतम जानकारी दी गई।
कृषि विज्ञान केन्द्र बूंदी के डाॅ. राकेश बैरवा द्वारा रबी फसलों में लगने वाले कीडे, बीमारी व उनकी रोकथाम के उपाए बताए। उन्होंने आगामी खरीफ फसल के बारे में जानकारी दी। ग्राम सेवा सहकारी समिति सीतापुरा के अध्यक्ष मेघराज मालव ने सभी का आभार व्यक्त किया।
——

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com