राजस्थान

उपखण्ड अधिकारियों को क्वारंटीन सेंटर तैयार करने के निर्देश

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com>> कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव, रोकथाम एवं संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए इससे प्रभवित संदिग्ध ोगों के लिए क्वारंटीन सेंटरों की स्थापना की जाएगी। जिला कलक्टर अंतर सिंह नेहरा ने सभी उपखण्ड अधिकारियों को क्वारंटीन सेंटर तैयार करने के निर्देश दिए हैं।
जिला कलक्टर ने बताया कि क्वारंटीन सुविधा शहर के रिहायशी क्षेत्रों से यथा संभव दूर स्थापित होंगी। इनमें सिक्योरिटी व सीसीटीवी निगरानी की व्यवस्था रहेगी। इन क्वारंटीन सेंटरों में प्राथमिकता के साथ व्यक्तिगत कमरों की व्यवस्था होगी और अलग-अलग शौचालयों की व्यवस्था होगी।
उन्होंने बताया कि क्वारंटीन सेंन्टरों की स्थापना के दौरान प्रशासनिक यूनिट, क्लीनीकल परीक्षण, मेडिकल स्टेशन, खान-पान सुविधा, लाॅन्ड्री सेवा, आवश्यकतानुसार अपशिष्ट प्रबंधन के लिए स्थान सुनिश्चित किए जाएंगे। साथ ही इनमें बेडशीट को नियमित रूप से बदलने की व्यवस्था होगी।
जिला कलक्टर ने बताया कि संेटर को नियमित रूप से सोडियम हाईपोक्लोराइड सोल्युशन (1 प्रतिशत) से असंक्रमित किया जाएगा। क्वारंटीन सेंटर के कार्मिकों को कोविड-19 संक्रमण तथा नियंत्रण गतिविधियों जिसमें पीपीई किट, मास्क, दस्ताने आदि के विषय पर आमुखीकरण किया जाएगा।
जिला कलक्टर ने बताया कि किसी भी संदिग्ध केस की क्वारंटीन की समयावधि 14 दिन की है। क्वारंटीन सेंटरों में रखे गए ऐसे व्यक्तियों का 13वंे दिन कोविड-19 की जांच के लिए नमूने लिए जाएंगेे। यदि लैब परीक्षण में रिपोर्ट नकारात्मक आती है तो उन्हें 14 दिन का समय पूरा होेने डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। इसके अलावा रिपोर्ट पाॅजिटिव आने पर ऐसे कोविड रोगी को क्लीनिकल आंकलन के आधार पर चिकित्सकीय सुविधा दी जाएगी।