क्राइमताजातरीनमध्य प्रदेश

अतिक्रमणकारियों से वन विभाग ने वन भूमि पर कराई मुक्त

दतिया @rubarunews.com जिला वनमण्डलाधिकारी श्रीमती प्रयांशी सिंह के राठौड़ के निर्देशन में वन विभाग की टीम द्वारा सेवड़ा क्षेत्र के लांच में एक बड़ी बेदखली की कार्यवाही को अंजाम दिया गया। वन विभाग की टीम द्वारा कार्यवाही कर लांच ग्राम में अवैध रूप से वन विभाग की शासकीय भूमि पर कब्जा कर की जा रही फसल को नष्ट कर 7 हेक्टेयर भूमि को अतिक्रमणकारियों से मुक्त करा कर बेदखली की कार्यवाही की है।

 

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला वनमण्डलाधिकारी प्रयांशी सिंह राठौर ने ग्राम लांच में वन विभाग की जमीन को अवैध अतिक्रमणकारियों के कब्जे से 7 हेक्टेयर भूमि को मुक्त कराने के लिए वन रेंज गोराघाट, दतिया एवं सेवड़ा की टीम गठित कर निर्देश दिये। अधिकारी के निर्देश पर सेवड़ा, दतिया, गोराघाट वन विभाग की टीम एवं पुलिस प्रशासन के साथ राजस्व अधिकारी तहसीलदार दीपक यादव ने मोके पर पहुँच कर कार्यवाही को अंजाम दिया ओर 11 अतिक्रमणकारियों के कब्जे से वन विभाग की 7 हेक्टेयर भूमि को मुक्त कराया है। बताया गया है कि लांच ग्राम में 11 किसान वर्ष 2017 से वन विभाग की शासकीय भूमि पर अवैध रूप से कब्जा कर करीब चार वर्षो से अवैध रूप से फसल कर रहे थे।

 

कब्जे की जानकारी पर जिला वनमण्डलाधिकारी द्वारा तीन बार भारतीय वन अधिनियम धारा 80 के तहत नोटिस दिये गए थे तथा जबाब मांगा गया। किन्तु अवैध अतिक्रमणकारियों द्वारा एक भी नोटिस का जबाब नही दिया गया। काफी इंतजार के बाद अतिक्रमणकारियों पर वनमण्डलाधिकारी प्रयांशी सिंह राठौर ने गाज गिराते हुए कार्यवाही की है। डीएफओ श्रीमती प्रियांशी सिंह राठौड़ के निर्देशन में एवं SDO दतिया के एस सुलिया के मार्गदर्शन में सीएस श्रोत्रीय, नीरज परिहार, राम शंकर भदोरिया, दयाल सिंह परिहार, जगजीत सिंह कुशवाह, श्रवण प्रताप परमार, लोकेंद्र परमार,अरविंद सिंह श्रीवास्तव, जगदीश प्रसाद कुशवाहा, राम कुमार श्रीवास्तव, तहसीलदार दीपक यादव एवं पुलिस स्टॉप तथा सेवड़ा दतिया गोराघाट रेंज के समस्त वनरक्षक की कार्यवाही।