सेवढ़ा के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी – ऊर्जा मंत्री

दतिया/ www.rubarunews.com >>> ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने आज सेवढ़ा में मध्य प्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी का उप महाप्रबंधक संभागीय कार्यालय जनता को समर्पित किया और इस मौके पर विधायक निधि से प्रदत्त एंम्बूलेंस भी जनता को समर्पित की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ऊर्जा मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सेवढ़ा के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। यहां के विकास के लिए वे पूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी, जिसकी कल्पना यहां के नागरिकों ने की थी। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं की मांग पर बिजली की अतिरिक्त पूर्ति के लिए हम भगुवापुरा में 132 केवी का विुद्यत सबस्टेशन बनाने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि परसौदा गूजर, अटरा, सिकरी में नए विद्युत सबस्टेशन शुरू करेंगे, जिससे सेवढ़ा क्षेत्र में अतिरिक्त बिजली की पूर्ति हेागी। उन्होंने कहा कि जहां सिंचाई का रकवा बढ़ा है, उन क्षेत्रों में बिजली की सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सेवढ़ा में विद्युत मंडल का संभागीय अभियंता कार्यालय ना होने के कारण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए दतिया जाना पड़ता था। अब उनकी विद्युत संबंधी समस्याओं का निराकरण सेवढ़ा में ही होगा। ऊर्जा मंत्री ने स्थानीय नागरिकों की मांग पर सेवढ़ा नगर के दो वार्डो में अतिरिक्त ट्रांसफार्मर रखवाने के संभागीय अभियंता केा निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत उपभोक्ताओं से अपील की कि वे सही विद्युत बिलों का समय पर भुगतान करना सुनिश्चित करें।

सामान्य प्रशासन एवं सहकारिता मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डाॅ. गोविंद सिंह ने कहा के सेवढ़ा क्षेत्र में विद्युत की मांग बढ़ी है और इस बार क्षेत्र में धान का रकवा भी बढ़ा है। अब किसान क्षेत्र में दो फसलें लेने लगे हैं, जिसके फलस्वरूप बिजली की मांग बढ़ी है।
सामान्य प्रशासन एवं सहकारिता मंत्री ने सेवढ़ा में बस स्टेण्ड के लिए उपयुक्त जमीन तलाशने के तहसीलदार केा निर्देश दिए और कहा कि सेवढ़ा में एक खूबसूरत बस स्टेण्ड बनाया जाए। उन्होंने कहा कि जहां सहकारी संस्थाऐं हैं और जमीन उपलब्ध है, वहां भंडारण के लिए गोदाम बनवाएं जाएंगे, ताकि उपज की खरीदी के समय भंडारण की दिक्कत ना हो। श्री सिंह ने सेवढ़ा में जलसंसाधन विभाग के कार्यालय को सिविल अस्पताल के पुराने रिक्त भवन में स्थानांतरण करने हेतु अग्रिम कार्यवाही करने को कहा।

श्री ंिसंह ने भू-माफिया के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए, किन्तु साथ ही कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि गरीब एवं आम लोगों को इससे परेशानी ना हो। उन्होंने अवैध उत्खनन की रोकथाम हेतु कदम उठाने और रेत माफिया के खिलाफ कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए।

क्षेत्रीय विधायक श्री घनश्याम सिंह ने कहा कि पहले सेवढ़ा में मध्य प्रदेश विद्युत मंडल का संभागीय कार्यालय ना होने के कारण विद्युत उपभोक्ताओं केा विद्युत बिलों में सुधार आदि कार्य के लिए दतिया जाना पड़ता था। किन्तु अब उनकी विद्युत संबंधी समस्याओं का निराकरण सेवढ़ा में ही होगा। उन्होंने कहा कि सेवढ़ा क्षेत्र में विद्युत की अतिरिक्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ऊर्जा मंत्री के सहयोग से कई जगह विद्युत सबस्टेशन शुरू कराए गए और कई जगह अतिरिक्त ट्रांसफार्मर रखवाए गए।

सेवढ़ा विधायक श्री सिंह ने कहा कि क्षेत्र में अतिरिक्त विद्युत की आपूर्ति होने से सिचाई सुविधा में वृद्वि हुई है। जिसके फलस्वरूप एक साल में धान का पौने तीन गुना रकवा बढ़ा है। उन्होंने कहा कि धान की फसल बचाने में अतिरिक्त बिजली उपलब्ध होने की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि अब यह क्षेत्र धान का क्षेत्र हो गया है। उन्होंने क्षेत्र के कुछ स्थानों पर विद्युत सबस्टेशन शुरू करने की मांग की ताकि धान की फसल और अच्छी हो सके। विधायक श्री घनश्याम सिंह ने कहा कि वह सेवढ़ा के विकास के लिए लगातार प्रयास करते रहेंगे और क्षेत्र में सड़क एवं अस्पतालों में सुविधाएं बढ़ें, यही उनका प्रयास होगा। उन्होंने कहा कि विधायक निधि से सेवढ़ा अस्पताल हेतु एक एम्बूलेंस दी गई है। साथ ही विधायक निधि से एक जनरेटर भी उपलब्ध कराया गया है।

कार्यक्रम में सर्वश्री नाहर सिंह यादव, श्रीमती किरन बांकेबिहारी शर्मा, मांडवी सिंह, पंजाब सिंह यादव, राजेश दांतरे, कमलेश पाठक, राजू लठैत, मानवेन्द्र कुशवाह, अरूण कुमार शर्मा, प्रदुम्म पराशर, संजय दीक्षित आदि जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com

कायाकल्प अवार्ड समारोह में भिण्ड जिला अस्पताल को मिला द्वितीय स्थान

क्षय रोग से पीडित मरीजो का निरंतर उपचार किया जावे-कलेक्टर

कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली खेप रवाना

दतिया मृत कौआ के नमूने में बर्डफ्लू स्ट्रैन एच-5 की पुष्टि