विश्व पर्यटन दिवस पर स्मारकों में लगेगी कोरोना जागरूकता प्रदर्शनी

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- विश्व पर्यटन दिवस 27 सितंबर को मनाया जाएगा। इस अवसर पर पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अधीन आने वाले संरक्षित स्मारक आमजन के लिए निःशुल्क रहेंगे। इस दिन इन स्मारकों पर भ्रमण के लिए आने वाले पर्यटकों को कोरोना संक्रमण से जागरूक करने के उद्देश्य से सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा जागरूकता प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।
पर्यटकों को जागरूकता संदेश देने के लिए शुक्रवार को सूचना एवं जनसंपर्क विभाग तथा पर्यटन विभाग द्वारा संरक्षित स्मारकों पर जागरूकता संदेश लगाए गए। सुख महल, 84 खंभों की छतरी तथा रानी जी की बावड़ी के प्रवेश द्वारों पर ‘नो मास्क नो एंट्री’ के संदेश लगाए गए।
सहायक निदेशक पर्यटन विवेक जोशी ने बताया कि पर्यटन दिवस के अवसर पर इन स्मारकों में आमजन का प्रवेश निशुल्क रहेगा। साथ ही बिना मास्क प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा स्मारकों में भ्रमण करते समय सोशल डिस्टेंसिंग एवं कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सुरक्षा उपायों की पालना करनी होगी। उन्होंने बताया कि विश्व पर्यटन दिवस पर स्मारकों में पर्यटन विभाग की ओर से श्रमदान कार्यक्रम रखा गया है, जिसमें विभाग के कार्मिक ही सम्मिलित होंगे। इसके अलावा कोटा से आयोजित होने वाली पर्यटन विषयक वेबीनार में स्थानीय पर्यटन व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों को भी जोड़ा जाएगा।