मनुष्य के जीवन में शिक्षा का महत्वपूर्ण स्थान-केन्द्रीय मंत्री  तोमर

श्योपुर.desk/@www.rubarunews.com>>भारत सरकार के किसान कल्याण कृषि विकास मंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद  नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि केन्द्र एवं राज्य सरकार शिक्षा की दिशा में कार्य कर रही है। जिसमें केन्द्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और केन्द्र एवं राज्य के विद्यालय बच्चो को शिक्षा देने की पहल कर रहे है। आज के युग में मनुष्य के जीवन में शिक्षा का महत्वपूर्ण स्थान है। जिसके कारण राजनैतिक और प्रशासनिक पदो पर सेवा देने का अवसर मिलता है। वे आज केन्द्रीय विद्यालय श्योपुर के भवन के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक  बाबू जण्डेल, विजयपुर विधायक  सीताराम आदिवासी, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल पुलिस अधीक्षक  नगेन्द्र सिंह, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय, पार्टी पदाधिकारी  सुरेन्द्र जाट,  मूलचंद रावत,  अशोक गोयल,  बिहारी सोलंकी,  चीनी कुर्रैशी,  सिराज दाउदी,  टिकल भारद्वाज, एसडीएम  रूपेश उपाध्याय, प्राचार्य केन्द्रीय विद्यालय  करन सिंह, विभागीय अधिकारी, शिक्षक और छात्र/छात्राएं उपस्थित थे।

केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि नये साल में केन्द्रीय विद्यालय के भवन का उद्घाटन हुआ है। इस विद्यालय में छात्रो को गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। केन्द्रीय विद्यालय में अन्य विद्यालयो की अपेक्षा फीस कम लगती है। कोई भी व्यक्ति अपने बच्चो को केन्द्रीय विद्यालय मे दाखिला दी सकता है। उन्होने कहा कि इस विद्यालय के लिए भूमि का चयन कराया गया था। साथ ही जमीन का स्थल निरीक्षण किया गया था। इस विद्यालय की कक्षाओ में इजाफा करने के प्रयास किये जावेगे। उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार स्वच्छता की दिशा में काम कर रही है। प्रदेश सरकार स्वच्छता की गतिविधियो को आगे बढा रही है। उन्होने कहा कि 2022 में आजादी की स्वर्ण जयंती मनाई जावेगी। उस सयम तक भारत पूरी तरह स्वच्छ होगा।

क्षेत्रीय विधायक  बाबू जण्डेल ने कहा कि केन्द्रीय विद्यालय श्योपुर में खोलने में केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद  नरेन्द्र सिंह तोमर ने अहम भूमिका निभाई है। इस विद्यालय के माध्यम से श्योपुर के लोगो के बच्चो को पढाने का अवसर मिला है। शिक्षा के माध्यम से राष्ट्र का निर्माण होता है। शिक्षा के कारण ही महिलाएं उच्च से उच्च पदो पर पहुचने में कामयाब हो रही है। उन्होने कहा कि कूनो पालपुर सेंचुरी में शेर लाने के प्रयास किये जावे। साथ ही प्रधानमंत्री सडको से जिले को और जोडने की मांग रखी।

विजयपुर विधायक  सीताराम आदिवासी ने कहा कि केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिहं तोमर के प्रयासो से श्योपुर को केन्द्रीय विद्यालय की उपलब्धी हासिल हुई है। साथ ही इस विद्यालय में जिले के व्यक्तियो के बच्चो को पढने का अवसर मिला है। प्रारंभ में केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर ने विद्यालय भवन का फीता काटकर उद्घाटन किया। साथ ही प्राचार्य  करन सिंह ने विद्यालय भवन बनाने के संबंध में जानकारी दी।

इसी प्रकार केन्द्रीय विद्यालय की छा़त्रा कु. नित्याशा, भारती और उनकी साथियो ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। इसके बाद छात्रा प्रेरणा एवं अजली ने भरत नाट्यम गीत की प्रस्तुतीयां दी। इसके बाद छात्राओ ने सामूहिक रूप से गुजराती नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम कें अतं में राष्ट्रगान हुआ।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com