नोवल कोरोना वायरस से अनावश्यक डरने की आवश्यकता नहीं

श्योपुर.desk/@www.rubarunews.com>> लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री  तुलसीराम सिलावट ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि नोवल कोरोना वायरस से अनावश्यक डरने की आवश्यकता नहीं है। सावधानी एवं सतर्कता से इस वायरस से बचाव आसान है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कोरोना वायरस संक्रमण की निगरानीए रोकथामए बचाव और नियंत्रण के लिये पूर्ण सजग एवं क्रियाशील है।
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने बताया कि नोवल कोरोना वायरस कंट्रोल.रूमए दूरभाष टोल.फ्री नम्बर.104ए प्रतिदिन सुबह 8 से रात 8 बजे तक कमला नेहरू अस्पतालए हमीदिया अस्पताल के पासए भोपाल में स्थापित किया गया है। उन्होंने नागरिकों से अपील की है कि किसी भी शंका का समाधान उपरोक्त टोल.फ्री नम्बर.104 पर प्राप्त करें।
मंत्री  सिलावट ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिये संभावित संक्रमित रोगी के संपर्क में न आएंए हाथ न मिलाएंए गले न लगाएं। हाथों को स्वच्छ पानी से धोएंए अधिक मात्रा में तरल पदार्थ एवं पौष्टिक आहार का सेवन करें। मास्क का उपयोग करें तथा किसी भी प्रकार के लक्षण आने पर नजदीकी शासकीय स्वास्थ्य केन्द्र में सम्पर्क करें।
ज्ञातव्य है कि वर्तमान में चीन के हुबई प्रांत के वुहान शहर में एक नए प्रकार के वायरस ष्नोवल कोरोना श्श् का संक्रमण हुआ है। इसके संक्रमण के लक्षण तेज बुखारए सूखी खांसीए कमजोरीए गले में खराश एवं श्वास लेने में तकलीफ है। चीन के वुहान शहर एवं प्रभावित क्षेत्रों से आने वाले व्यक्ति से इस संक्रमण के फैलने की संभावना होती है।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com