कैंसर बचाव के उपाय व स्वयं के स्तर पर बरतने सावधानी बरतें : डॉ. सीपी अवस्थी

दतिया[email protected]>> मध्यप्रदेश वॉलेंट्री हेल्थ एसोसिएशन के निर्देशन में स्वदेश ग्रामोत्थान समिति दतिया तत्वावधान में विश्व कैंसर दिवस के उपलक्ष में शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय दतिया, जिला चिकित्सालय दतिया में *हस्ताक्षर अभियान* आयोजन किया गया।

आयोजित हस्ताक्षर अभियान के अंतर्गत विश्व कैंसर दिवस पर जिला चिकित्सालय में प्रमुख रूप से डॉ. डी. के. गुप्ता सिविल सर्जन, डॉ. दिनेश सिंह तोमर आर.एम.ओ., डॉ. हेमन्त जैन सहायक प्राध्यापक मेडीकल कॉलेज, डॉ. सी.पी. अवस्थी कैंसर विशेषज्ञ मेडीकल कॉलेज, डॉ. मुकेश शर्मा मेडीकल कॉलेज, डॉ. विशाल वर्मा जिला क्षय अधिकारी सहित अन्य चिकित्सक व स्टाफ के साथ ही स्वदेश ग्रामोत्थान समिति के संचालक व म.प्र. वॉलेंट्री हेल्थ एसोसिएशन के कार्यकारिणी सदस्य रामजीशरण राय, संभागीय समन्वयक रोहित गुप्ता, अशोककुमार शाक्य, कौशल पाठक आदि उपस्थित रहे।

सिविल सर्जन डॉ. डी.के. गुप्ता ने उपस्थित लोगों से तम्बाकू व तम्बाकू से बने पदार्थों के सेवन न करने की अपील की। वहीं विषय विशेषज्ञ डॉ. सीपी अवस्थी ने कैंसर बचाव के उपाय व स्वयं के स्तर पर बरतने वाली सावधानी के बारे में बताया। दिनेश सिंह तोमर आर.एम.ओ. ने कहा कि हमें समय समय पर जागरूकता गतिविधियों को संचालित करते रहना चाहिए। डॉ. विशाल वर्मा ने विद्यालय स्तरीय प्रतियोगिताओं के आयोजन करने की बात कही।

कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ. हेमन्त जैन ने करते हुए समुदाय में जागरूकता लाने की आवश्यकता पर जोर दिया साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर तम्बाकू से बने पदार्थों का सेवन न करने का आव्हान किया।

ग्रामोत्थान समिति के संचालक व म.प्र. वॉलेंट्री हेल्थ एसोसिएशन के कार्यकारिणी सदस्य रामजीशरण राय ने उपस्थित समुदाय से तम्बाकू से दूर रहने की अपील करते हुए सार्वजनिक स्थलों पर तम्बाकू व तम्बाकू से बने पदार्थों के सेवन को रोकने के लिए बने कोटपा एक्ट की जानकारी दी।

शासकीय स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय दतिया में विश्व कैंसर दिवस के उपलक्ष में आयोजित कार्यक्रम के अंतर्गत प्रभारी प्राचार्य सी.पी. यादव द्वारा तम्बाकू से बने पदार्थों के सेवन न करने की सामूहिक शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर प्रोफेसर डॉ. सुधीर पाण्डेय ने विचार व्यक्त करते हुए तम्बाकू से स्वयं डोर रहे साथ ही अपने सम्पर्क के सभी को दूर रहने को प्रेरित करें।

डॉ. नरेंद्र यादव ने तम्बाकू सेवन के दुष्परिणाम की जानकारी देते हुए परिजनों को दूर रहने की अपील की। स्वदेश संस्था के संचालक व एमपीव्हीएचए गबर्निंग बोर्ड सदस्य रामजीशरण राय कोटपा एक्ट के कानूनी प्रावधानों की व्यापक जानकारी दी। संभागीय समन्वयक रोहित गुप्ता ने सार्वजनिक स्थलों पर तम्बाकू व तम्बाकू से बने उत्पादों के सेवन करने पर जुर्माने की जानकारी दी।

अशोककुमार शाक्य ने शिक्षण संस्थाओं से 300 फुट दूरी तक प्रतिबंधित क्षेत्र केबारे में बताया। सरदार सिंह गुर्जर, बलवीर पाँचाल, दीक्षा लिटौरिया, पीयूष राय, अभय दांगी कौशल पाठक आदि उपस्थित रहे।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com