‘‘ईको डिजिटल वीक’’ 5 अक्टूबर से

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com>> वन मण्डल बून्दी में 5 से 9 अक्टूबर तक इको डिजिटल वीक मनाया जाएगा। इसके तहत विभिन्न पोर्टल पर विभागीय कार्यों का सम्पादन किया जायेगा।
उप वन संरक्षक सुरेश मिश्रा ने बताया कि ‘‘ईको डिजिटल वीक’’ को मनाने का मुख्य उददेष्य विभाग की अधिक से अधिक गतिविधियों का आॅन लाईन अपडेषन करना है तथा इस कार्यक्रम के माध्यम से समस्त वन कार्मिकों की तकनिकी दक्षता में सुधार सुनिष्चित किया जावेगा।
उन्होंने बताया कि ईको डिजिटल वीक के तहत ई-ग्रीन वाॅच पोर्टल पर विभाग के विभिन्न योजनान्तर्गत सम्पादित वृक्षारोपण कार्याों तथा सृजित सम्पत्तियों का डाटा अपलोड / अपडेट किया जावेगा। एफएमडीएसएस का व्यापक प्रचार प्रसार एवं उपयोग, जिले की समस्त पौधषलाओं मंे उपलब्ध पौधों की एवं पौध वितरण की सूचना को मोबाइल एप पर अपडेट करना आदि कार्य शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि सप्ताह के तहत गत पांच वर्षों में निर्मित समस्त वृक्षारोपण साईट पर प्रभारी एवं अधिकारियों द्वारा जाकर निरिक्षण करना तथा मोबाईल ऐप की सहायता से विजिट का डाटा अपलोड करना, गत 5 वर्षों का वन अपराध डाटा अपडेट करना तथा समस्त नवीन प्रकरण का तत्काल पोर्टल पर अपलोड करना, वन अग्नि दुर्घटना एवं वन्यजीव सुरक्षा इमदाद की गतिविधियों का माॅडयूल में अंकन करना, सम्पर्क पोर्टल पर दर्षित समस्त परिवादों का न्यायोचित निस्तारण तथा विधि अनुभाग के लाईटस पोर्टल पर अपडेषन का कार्य किया जाएगा।