गांव में बिजली ट्रांसफार्मर उतारने गये लाइनमैन को ग्रामीणों ने लगाई धुनाई

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> जिले के थाना क्षेत्र रावतपुरा के ग्राम अखदेवा में बिजली कर्मचारियों को गांव के लोगों ने पटक-पटक कर पीटा। जब लाइनमैन को दबंग पीट रहे थेए उस समय मौके पर बिजली कंपनी के लहार उप संभाग के एई निरंजन सनोडिया और असवार उप केंद्र के जेई गोपेश उपाध्याय और सुरक्षा गार्ड भी मौजूद थे। यह घटना गुरुवार शाम करीब पांच से साडे पांच बजे की है। उप महाप्रबंधक हरीश मेहता के मुताबिक असवार विद्युत उप केंद्र अंतर्गत ग्राम अखदेवा में आटा चक्की के लिए ट्रांसफार्मर रखा हुआ था। बिजली उपभोक्ता अरविंद दुबे ने करीब 5 साल से बिजली बिल जमा नहीं किया है। इस वजह से उपभोक्ता पर एक लाख से अधिक का बिल बकाया था। बार.बार नोटिस दिए जाने के बाद भी उपभोक्ता बिजली बिल जमा नहीं कर रहा है। ऐसी हालत में बिजली कर्मचारी ट्रांसफार्मर उतारने पहुंचे थे। तभी लाइनमैन रामकेश को बिजली वाहन से नीचे पटककर गांव के लोग मारपीट शुरू कर देते हैं। ट्रांसफार्मर उतारने के लेकर गांव के लोगों का विरोध है कि यह ट्रांसफार्मर उतर जाएगा तो गांव में अंधेरा हो जाएगा। गर्मी के मौसम में गांव में बिजली नहीं पहुंच रही है। बार.बार फॉल्ट आने पर बिजली कर्मी सुधारने नहीं आते है। गांव वासी इस ट्रांसफार्मर से बिजली जला रहे है। इस बात को लेकर गांव के लोगों ने ट्रांसफार्मर उतारने का विरोध किया था।

 

लाइनमेन पिटता रहा, दूर से खड़े होकर अधिकारी देखते रहे

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमेंं बिजली लाइनमेन की मारपीट की जा रही है। वीडियो स्पष्ट तौर पर नजर आ रहा है कि गांव के लोग, बिजली कर्मियों से बहस कर रहे है। इस बहस के दौरान एई व जेई पीछे हट जाते है तो सुरक्षा गार्ड एक युवक को संभाल रहा है। इसी दौरान बिजली कंपनी के वाहन पर ट्रांसफार्मर उतार रहे लाइनमैन को वाहन पर खडा एक युवक रोक रहा है। परंतु लाइनमैन रामकेश अपना काम करता रहता है। इसी दौरान पीछे से एक युवक जाता है और लाइनमैन रामकेश को खींचकर वाहन के ऊपर से नीचे पटक देता है। इसके बाद लाइनमैन को बार-बार जमीन पर पटक कर मारपीट करता है। इस घटना के प्रत्यक्ष दर्शी एई और जेई बनते हुए दिखाई देते है। इसके बाद अन्य लाइनमैन का सहयोग करने के लिए उनके द्वारा कहा जाता है। तभी सुरक्षा गार्ड लाइनमैन को गांव वालों से बचाता है।

 

उप महाप्रबंधक पहुंचे थाने तब हुई एफआईआर

यह घटना की जानकारी महाप्रबंधक दिनेश सुखीजा और लहार सब डिवीजन के प्रभारी उप महाप्रबंधक हरीश मेहता को जानकारी दी जाती है। गांव वासियों की दबंगई के सामने जेई.एई और लाइनमैन भी रिपोर्ट दर्ज कराने से आना कानी करते है। इसके बाद उप महाप्रबंधक मेहता रात साडे नौ बजे रावतपुरा थाना पहुंचते है। इसके बाद ऐई निरंजन पुत्र टीकाराम सनोडिया द्वारा लाइनमैन रामकेश के साथ मारपीट की एफआईआर दर्ज कराई । एई सनोडिया की शिकायत पर पुलिस ने अरविंद दुबे, आंशू दुबे, अभिषेक, रामबिहारी दुबे के खिलाफ मारपीट व शासकीय कार्य में बाधा का मामला दर्ज कर लिया।

इसलिए था गांव के लोगों में आक्रोश

गांव के लोगों में एई और जेई को लेकर आक्रोश बना हुआ है। गांव के लोगों का कहना है कि बिजली को लेकर बिजली कर्मी लापरवाह है। एक बार बिजली गांव की खराब होती है तो दो-दो दिन तक सुधारने कोई नहीं आता है। गांव की बिजली बंद होने पर यह ट्रांसफार्मर ही उन्हें गर्मी व अंधेरे से दूर करता है। इसलिए इस ट्रांसफार्मर को उतारने का विरोध कर रहे थे।