ताजातरीनराजस्थान

किसान सम्मान निधि से अन्नदाता खुशहाली की ओर अग्रसर – केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण राज्‍य मंत्री श्री भागीरथ चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की दिशा में निरंतर आगे बढ़ रही है, इसके लिए अनुदान की सुविधा भी मुहैया करवाई जा रही है। श्री चौधरी मंगलवार को बूंदी जिले के तालेडा कस्‍बे में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम के दौरान किसानों और आमजन को सम्‍बोधित कर रहे थे।
केन्‍द्रीय कृ़षि राज्‍यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के नेत़त्‍व में देश के किसानों को आत्‍मनिर्भर बनाने की दिशा में हर संभव प्रयास किए जा रहे है। किसान सम्‍मान निधि के माध्‍यम से किसानों को निरंतर सरकार की ओर से बड़ी राहत दी जा रही है। किसान कल्‍याण दिशा में केंद्र सरकार ने एमएसपी की राशि में बढ़ोतरी की है।
उन्होंने कहा कि किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। इससे मिट्टी की सेहत ठीक होगी और फसल का उत्पादन भी अधिक होगा। भारत सरकार द्वारा मिट्टी परीक्षण के लिए अनुदान राशि भी मुहैया करवा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है केन्‍द्र व राज्‍य सरकार की हर योजना का लाभ सीधे किसानों को मिले।
उन्होंने कहा कि डॉ. स्‍वामीनाथन के सपने को पूरा करने का कार्य सरकार कर रही है। मसूर, उडद व तुअर की खरीद सरकार द्वारा एमएसपी पर की जाएगी। किसान को फसल खराबे का मुआवजा शीघ्र मिले इसके लिए हर स्तर पर व्‍यवस्‍थाओं को बेहतर बनाया जा रहा है।
श्री चौधरी ने कहा कि राजस्‍थान प्रदेश में डीएपी व यूरिया की कमी नहीं आने दी जाएगी। यूरिया व डीएपी की अधिक राशि लेने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसान पेस्टीसाइड का उपयोग कम मात्रा में करें, ताकि भूमि उपजाऊ बनी रहे। सभी किसान खेत की मिट्टी का परीक्षण कराएं, ताकि उसमें मिलने वाली कमी को दूर किया जा सके।
इस अवसर पर प्रदेश महामंत्री किसान मोर्चा ओपी यादव, जिलाध्यक्ष सुरेश अग्रवाल, तालेड़ा प्रधान राजेश रायपुरिया, उपप्रधान राधेश्याम गुर्जर, पूर्व जिला प्रमुख राकेश बोयत, पूर्व नगर परिषद सभापति महावीर मोदी,  विजयंत सिंह आमेरा, जिला परिषद सदस्य पुरुषोत्तम शर्मा, हरीश गुप्ता, नुपुर मालव, निर्मल मालव, रुक्‍मणि, राजकुमार श्रृंगी, सहित बड़ी संख्या में किसान एवं आमजन मौजूद रहे।