राजस्थान

देशभक्ति के नारों से गूंज उठा खेल संकुल -आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्कूली बच्चों ने प्रस्तुत किया देशभक्ति गीतों का सामूहिक गायन

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- आजादी का अमृत महोत्सव के तहत शुक्रवार को खेल संकुल परिसर में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों ने देशभक्ति के गीतों का सामूहिक गायन किया।
खेल संकुल में आयोजित कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने हाथों में तिरंगा थाम, पूरे उल्लास और उमंग से अपनी भागीदारी निभाई। प्रातः 10.15 मिनट पर राष्ट्रगीत के साथ देशभक्ति गीतों के गायन का सिलसिला प्रारम्भ हुआ तो खेल संकुल मौजूद लोगों ने खड़े होकर राष्ट्र के प्रति अपनी कृतज्ञता अर्पित की। इसके बाद सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तां हमारा, आओ बच्चों तुम्हें दिखाएं झांकी हिंदुस्तान की, झंडा ऊंचा रहे हमारा, हम होंगे कामयाब की प्रस्तुति हुई। राष्ट्रगान के साथ इस क्रम का समापन हुआ, तो पूरा खेल संकुल देशभक्ति के नारों से गूंज उठा।
इससे पहले जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि तिरंगा हमारे राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक है। राष्ट्रभक्ति गीतों के सामूहिक गायन कार्यक्रम के माध्यम से भावी पीढ़ी को राष्ट्र के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐतिहासिक अवसर हैं, जिसके माध्यम से हम अपने देश और देश के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने वाले वीरों की गाथा को सुन, समझ और आत्मसात कर सकते हैं।
शहर के अलग-अलग स्कूलों से बड़ी संख्या में बरसात के बीच विद्यार्थी खेल संकुल पहुंचे। हाथों में तिरंगा थामे भारत माता की जय और वंदेमातरम् जैसे नारे लगाते इन विद्यार्थियों ने जन-जन के मन में देशभक्ति के भाव जगा दिए। इस अवसर पर जिला प्रमुख चन्द्रावती कंवर, बूंदी विधायक अशोक डोगरा,नगर परिषद सभापति मधु नुवाल, पूर्व वित्त राज्यमंत्री हरिमोहन शर्मा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर करतार ंिसंह, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (सीलिंग) एयू खान, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी तेज कंवर, जिला खेल अधिकारी वाई.बी.सिंह, पुरूषोत्तम लाल पारीक सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी, शारीरिक शिक्षक, स्कूली बच्चे और आमजन बड़ी संख्या में मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन भूपेन्द्र शर्मा ने किया।
ड्रग्स के खिलाफ दिलाई शपथ
जिला प्रमुख चन्द्रावती कंवर ने नशा मुक्त भारत अभियान के अन्तर्गत ड्रग्स के खिलाफ शपथ भी दिलाई। जिले के समस्त विद्यालयों, महाविद्यालयों में ड्रग्स के खिलाफ शपथ कार्यक्रम आयोजित किए गए।
सामूहिक राष्ट्र भक्ति गायन कार्यक्रम जिले के विद्यालयों में एक साथ आयोजित किया गया। प्रत्येक स्कूल में उत्साह का माहौल देखने को मिला। हर घर तिरंगा अभियान से पहले जन-जन में देशभक्ति की भावना का संचार हुआ। ब्लॉक मुख्यालयों पर भी कार्यक्रम आयोजित हुए।