ताजातरीनराजस्थान

शैक्षिक सर्वेक्षण हेतु दक्ष प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण हुआ संपन्न

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> राष्ट्रीय शैक्षिक सर्वेक्षण 2024 हेतु दक्ष प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण डाइट बून्दी में संपन्न हुआ, यहां प्रशिक्षण प्राप्त दक्ष प्रशिक्षक विद्यालयों के शिक्षकों को ब्लॉक स्तर पर प्रषिक्षण देने का कार्य करेंगे।
डाइट प्रधानाचार्य राजेश शर्मा ने बताया कि भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रषिक्षण परिषद् नई दिल्ली के निर्देशन में संपूर्ण देश के सरकारी,  और मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों के कक्षा तीन, छ,ः और नौ के विद्यार्थियों का शैक्षिक सर्वेक्षण होगा। इस शैक्षिक सर्वेक्षण के द्वारा विद्यालयों के शैक्षिक स्वास्थ्य जांच  द्वारा एकत्र आंकड़ों का सरकारी स्तर पर परीक्षण कर छात्रों और विद्यालयों लिए नीति निर्माण, एवं शिक्षा के क्षेत्र में  नवीन नवाचारों, सुधारो हेतु कदम उठाए जाते हैं। यह सर्वेक्षण पूर्व में 2021 में हुआ था। 3 वर्ष पश्चात 19 नवंबर 2024 को रेंडम प्रणाली से चयनित विद्यालयों में यह सर्वेक्षण करवाया जाएगा। दिनांक 29 अगस्त से 31 अगस्त तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण में बूंदी जिले के पांच ब्लाकों से 33 शिक्षकों ने दक्ष प्रशिक्षक का प्रशिक्षण प्राप्त किया।
प्रशिक्षण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र व्यास ने प्रशिक्षण की महत्ता,और  उद्देश्यों  पर प्रकाश डाला। प्रशिक्षण का आयोजन डाइट के द्वारा किया गया जिसमें एसआरजी के रूप में गोपाल मीणा एवं प्रवीण शर्मा ने भाग लिया। समापन समारोह में प्रभारी हनुमान जाट द्वारा प्रशिक्षण को सफल बताया तथा सभी का आभार व्यक्त किया गया।