राजस्थान

कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए 10 मई से 24 मई तक सख्त लाॅकडाउन

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए प्रदेश में 10 मई से 24 मई तक सख्त लाॅकडाउन लागू रहेगा। महामारी के प्रसार को रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार10 मई प्रातः 5 बजे से 24 मई प्रातः 5 बजे तक लाॅकडाउन रहेगा। राज्य में विवाह समारोह 31 मई 2021 के बाद ही आयोजित किए जा सकेंगे। विवाह से संबंधित किसी भी प्रकार के समारोह, डीजे, बारात एवं निकासी तथा प्रीतिभोज आदि की अनुमति 31 मई तक नहीं होगी। विवाह घर पर ही अथवा कोर्ट मैरिज के रूप में ही करने की अनुमति होगी, जिसमें केवल 11 व्यक्ति ही अनुमत हों गे। इसकी सूचना वेब पोर्टल ब्वअपकपदविण्तंरंेजींदण्हवअण्पद पर देनी होगी। विवाह में बैण्ड-बाजे, हलवाई, टैन्ट या इस प्रकार के अन्य किसी भी व्यक्ति के सम्मिलित होने की अनुमति नहीं होगी। शादी के लिए टैन्ट हाउस एवं हलवाई से संबंधित किसी भी प्रकार के सामान की होम डिलीवरी भी नहीं की जा सकेगी। मैरिज गार्डन, मैरिज हाॅल एवं होटल परिसर को शादी-समारोह के लिए बंद रहेंगे। विवाह स्थल मालिकांे, टैन्ट व्यवसायियों ,कैटरिंग सं चालकों और बैण्ड-बाजा वादकों आदि को एडवांस बुकिंग राशि आयोजनकर्ता को लौटानी होगी या बाद में आयोजन करने पर समायोजित करनी होगी।

किसी भी प्रकार के सामूहिक भोज की अनुमति नहीं होगी। ग्रामीण क्षेत्रों में श्रमिकों के संक्रमित होने के मामलों को देखते हुए मनरेगा के कार्य स्थगित रहेंगे। उद्योग एवं निर्माण से संबंधित कार्य संचालित रहेंगे।

बंद रहेंगे धर्मस्थल घर पर ही करें पूजा इबादत
सभी प्रकार के धार्मिक स्थल बंद रहेंगे। आमजन से अपील की गई है कि पूजा-अर्चना, इबादत, प्रार्थना घर पर रहकर ही करें।
परिवहन साधन बंद रहेंगे

मेडिकल या अन्य इमरजेंसी तथा अनुमत श्रेणियों के अतिरिक्त सभी प्रकार के निजी एवं सरकारी परिवहन के साधन जैसे -बस, जीप आदि पूरी तरह बंद रहेंगे। बारात के आवागमन के लिए बस, आॅटो, टैम्पो, ट्रेक्टर, जीप आदि की अनुमति नहीं होगी। शेष गतिविधियां महामारी रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा के दौरान जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार होंगी।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com