ताजातरीनराजस्थान

16 दिसंबर से शुरू होगा विकसित भारत संकल्प यात्रा का तृतीय चरण

बून्दी.KrishnakantRathore /@www.rubarunews.com>> भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों एवं योजनाओं को समाज के अंतिम छोर तक पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का तृतीय चरण बूंदी जिले में 16 दिसम्बर से शुरू होगा। यात्रा का उद्देश्य केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाना और अधिक से अधिक लोगों को विशेषकर कमजोर वर्ग के लोगों को योजना के दायरे में लाना है। यात्रा के सफल आयोजन को लेकर की गई तैयारियों की बुधवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में कार्यवाहक जिला कलेक्टर राजपाल सिंह ने संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में कार्यवाहक जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के ब्लॉकवार रूट, कैंप शेड्यूल, विभागवार सहभागिता आदि का निर्धारण कर दिया गया है। इसके अनुसार ही सम्बद्ध विभाग सभी तैयारियां रखें और यात्रा का सफल आयोजन सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया की बूंदी जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 16 दिसम्बर से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत होगी।

विकसित भारत यात्रा संकल्प यात्रा के तहत जिले के 5 ब्लॉकों में विशेष रूप से डिजाइन की गई 4 मोबाइल वैन के माध्यम से केंद्र सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा. यह यात्रा सप्ताह में सातों दिन जारी रहेगी. शनिवार-रविवार को साप्ताहिक अवकाश के दिन भी कैंप आयोजित होंगे।

उन्होंने निर्देश दिए कि यात्रा के माध्यम से अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाया जावे। कैंप आयोजन के लिए स्थान का चयन किया जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि आयोजन जिओटेकिंग करवाना सुनिश्चित करें। सभी विभाग के अधिकारी परस्पर समन्वय से कार्य करें। उन्होंने निर्देश दिए कि कैंप में भारत सरकार द्वारा जिले के शहरी क्षेत्र में संचालित 17 फ्लैगशिप योजनाओं तथा ग्रामीण क्षेत्र में संचालित 17 फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी देकर लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि आयोजन से सम्बद्ध सभी विभाग उन्हें सौंपी गई जिम्मेदारी का निर्वहन करें।

उन्होंने जिले में जल जीवन मिशन, नैनो यूरिया, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, ड्रोन प्रदर्शन, प्राकृतिक खेती, सिकल सैल एनीमिया, आभा कार्ड, उज्ज्वला, स्वामित्व योजना, उजाला योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, पीएम-स्वनिधि योजना आदि की प्रगति को लेकर विभागवार जानकारी ली और योजनाओं से वंचित पात्र लोगों को चिह्नित करने और यात्रा के दौरान पीएम-स्वनिधि, हेल्थ कैंप, आयुष्मान कार्ड, आधार अपडेट, पीएम-उज्ज्वला योजना का ऑन स्पॉट लाभ दिलवाने के निर्देश दिए।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर हेमराज परिडवाल, बूंदी उपखंड अधिकारी सोहनलाल, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरीष चन्द्र मीणा, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अनिल भाल,  डीआईटी  के संयुक्त निदेशक महेन्द्रपाल, उपखंड अधिकारी नैनवा एसडीएम शत्रुघ्न गुर्जर, तालेड़ा उपखंड अधिकारी एचडी सिंह सहित, केशवरायपाटन उपखण्ड अधिकारी मालविका त्यागी, लाखेरी उपखण्ड अधिकारी भावना सिंह, सभी जिला स्तरीय अधिकारी और पंचायत समिति के अधिकारी मौजूद रहे।