खुशहाल देश के लोगों के अनूठे सपने The unique dreams of the people of the happy country

A scene from the movie ‘I Have Electric Dreams’ 

गोवा.Desk/ @www.rubarunews.com>> कोस्टा रिका इसलिए प्रसिद्ध है क्‍योंकि वह दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में से एक है। कोस्टा रिका के लोग छोटी-छोटी चीजों में आनंद ढूंढ लेते हैं और हर पल का लुत्‍फ उठाने में विश्वास करते हैं। अत: सेल्युलाइड की दुनिया, जो कि काफी हद तक मनोरंजन के केंद्र में है, के लिए आत्मीयता की भावना होना बिल्‍कुल स्वाभाविक ही है। यही कारण है कि कोस्टा रिका की फिल्मों के रंगीन स्‍वरूप की जीवंतता हर गुजरते साल के साथ बढ़ती ही जा रही है।

खुशहाल देश के लोगों के अनूठे सपने The unique dreams of the people of the happy country

इस वर्ष आईएफएफआई के 53वें संस्करण में आपके लिए कोस्टा रिका दो फिल्में पेश की जा रही हैं। प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक के लिए दौड़ में शामिल वैलेंटिना मौरेल के निर्देशन में बनी ‘आई हैव इलेक्ट्रिक ड्रीम्स’ (2022) है। यह फिल्म एक 16 वर्षीया लड़की ईवा के जीवन के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपनी मां के साथ रहती है। इसमें किशोर जीवन के संघर्ष और बाहरी दुनिया की क्रूरता को दिखाया गया है। इस फिल्म में जिस तरह से ईवा और उसके पिता के लगाव-घृणा संबंध को चित्रित किया गया है, उससे दर्शकों की भावना अपने चरम पर पहुंच गई है और फिल्म को व्यापक सराहना मिली है।

इसके साथ ही आईएफएफआई के दौरान डोमिंगो एंड द मिस्ट (2022) भी दिखाई जा रही है। यह एक ऐसी फिल्म है जिसका नायक डोमिंगो अपने घर को जब्त कर लिए जाने के खिलाफ बेहद कठिन लड़ाई लड़ता है। डोमिंगो के घर में एक रहस्य छि‍पा हुआ है; उसे गहरी धुंध में अपनी दिवंगत पत्नी के भूत से मिलने का मौका मिलता है। यह फिल्म डोमिंगो द्वारा अपने क्षेत्र या घर को कभी भी नहीं छोड़ने के संकल्प के इर्द-गिर्द घूमती है।

लोगों के चेहरों पर मुस्कान लाना और उन्हें हंसाना ही मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है- अभिनेता वरुण शर्मा Putting smiles on people’s faces and making them laugh is what motivates me to move forward – Actor Varun Sharma

आईएफएफआई के बारे में:

1952 में स्थापित भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) एशिया के सबसे प्रमुख फिल्म समारोहों में से एक है। भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का उद्देश्य फिल्मों, उनकी कहानियों और उनके निर्माण से जुड़े लोगों का उत्सव मनाना है। ऐसा करके, हम फिल्मों के लिए प्रबुद्ध सराहना और उत्साहपूर्ण प्रेम का पोषण, प्रचार और प्रसार करना चाहते हैं – दूर-दूर तक चर्चा और गहरा जुडाव; लोगों के बीच प्रेम, समझ और बंधुत्व के सेतुओं का निर्माण और उन्हें व्यक्तिगत व सामूहिक उत्कृष्टता के नए शिखर को छूने के लिए प्रेरित करना। यह महोत्सव हर साल गोवा एंटरटेनमेंट सोसाइटी तथा मेजबान राज्य, गोवा के सहयोग से सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है। आईएफएफआई के सभी प्रासंगिक अपडेट महोत्सव की वेबसाइट www.iffigoa.org , पीआईबी वेबसाइट, pib.gov.in , आईएफएफआई के सोशल मीडिया अकाउंट – ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर एवं पीआईबी गोवा के सोशल मीडिया हैंडल पर भी प्राप्त किए जा सकते हैं। आइए हम सिनेमा के महोत्सव का आनंद उठायें … और इस खुशी को साझा भी करें।