राजस्थान

किसानों की खुशहाली के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध – कृषि विपणन राज्यमंत्री The state government is committed to the welfare of the farmers – Minister of State for Agricultural Marketing

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- कृषि विपणन एवं संपदा, पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग राज्यमंत्री मुरारीलाल मीणा ने कहा कि प्रदेश को मजबूत बनाने के लिए राज्य सरकार किसानों को सशक्त करने की दिशा में प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। किसानों को आर्थिक संबल देने की दृष्टि से कई अभूतपूर्व निणर्य किये हैं। मीणा बुधवार को कुवारंती स्थित कृषि उपज मण्डी परिसर में 12.35 करोड़ रूपए की लागत के विकास कार्यों के शिलान्यास समारोह में किसानों एवं आमजन को सम्बोधित कर रहे थे।
मीणा ने कहा कि राज्य सरकार ने आमजन को महंगे उपचार से मुक्ति दिलाने के लिए चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू की, जिसके माध्यम से आमजन को 10 लाख रूपए तक का निःशुल्क उपचार और 5 लाख रूपए तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जा रहा है। आईपीडी, ओपीडी में सभी प्रकार के उपचार निःशुल्क कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हर वर्ग और हर तबके को मुख्यधारा में लाने हेतु कल्याणकारी योजनाएं संचालित की है।

किसानों की खुशहाली के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध – कृषि विपणन राज्यमंत्री The state government is committed to the welfare of the farmers – Minister of State for Agricultural Marketing

उन्होने कहा कि कोरोनाकाल के दौरान महात्मा गांधी नरेगा योजना से गरीब तबके को बहुत संबंल मिला। इसी कड़ी में शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारों को रोजगार मुहैया करवाने के लिए राज्य सरकार ने इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना लागू कर बड़ी राहत दी है। इससे शहर में रहने वाले लोगों को शहर में रोजगार उपलब्ध हो रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि प्रदेश के हर वर्ग का भला हो। इसके लिए जनहित में निर्णय लेकर उनकी क्रियान्विती सुनिश्चित की जा रही है।
राज्यमंत्री ने कहा कि बूंदी कृषि उपज मंडी में किसानों एवं व्यापारियों की समस्याओं का समाधान कर शीघ्र राहत दी जाएगी। इस दौरान उन्होंने कहा कि मंडी में आवागमन के वैकल्पिक मार्ग के लिए दूसरे गेट पर एक करोड़ की लागत से पुलिया निर्माण करवाया जाएगा। इस दौरान उन्होंने मंडी प्रशासन को संडक किनारे प्लांटेंशन करने के निर्देश भी दिए। इससे पहले राज्यमंत्री ने सुबह शहर में स्थित पुरानी कृषि उपज मण्डी का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी प्रदान किए।
कार्यक्रम में संबोधित करते हुए पूर्व वित्त राज्यमंत्री हरिमोहन शर्मा ने राज्य सरकार किसानां की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए तत्परता से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार उदारता के साथ हर वर्ग के कल्याणार्थ अनेक योजनाओं के माध्यम से राहत देने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में राज्य सरकार ने किसानों और गरीबों को इलाज की सुविधा के लिए चिरंजीवी जैसी महत्पूर्ण योजना योजना लागू की हैं। इस योजना से प्रत्येक प्रदेशवासी को इलाज की सुविधा वर्तमान में मिल रही है। बडे बडे अस्पतालों में 10 लाख रूपए तक इलाज की सुविधा दी जा रही है।
अरबन कॉपरेटिव बैंक चेयरमेन सत्येश शर्मा ने कहा कि कहा कि आने वाले दिनों में मंडी परिसर में किसानों और व्यापारियों को राहत देने कार्य होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के साथ ही आमजन के कल्याण तथा प्रदेश के सर्वांगीण विकास की दिशा में तेजी से कार्य कर रही है। इस दौरान उन्होंने मंडी परिसर में स्थाई पुलिस चौकी स्थापित करने की बात कही।

12.35 करोड़ कार्यों का किया शिलान्यास
कृषि विपणन राज्यमंत्री मुरारी लाल मीणा ने बूंदी के कुवारंती में स्थित कृषि उपज मण्डी परिसर में 12.35 करोड़ की लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास किया। इस राशि से मंडी परिसर में 692.81 लाख की लागत से कवर्ड ऑक्शन प्लेटफार्म, 246.06 लाख की लागत से प्लेट फार्म नम्बर 6 के चारों ओर सीसी सड़क का निर्माण, 141.49 लाख रूपए की लागत से चार दीवारी को उंचा कर वायर फेसिंग का कार्य तथा 154.95 लाख रूपए की लागत से विशिष्ट श्रेणी बूंदी मुख्य मंण्डी प्रांगण में कार्यालय का निर्माण करवाया जाएगा।

सहायता राशि के चैक वितरित, किसान कलेवा केंटीन में खाया खाना
राज्यमंत्री मुरारी लाल मीणा ने कार्यक्रम में राजीव गांधी कृषक साथ योजना 2009 के तहत 4 लाभार्थियों को 8 लाख रूपए की राशि तथा महात्मा ज्योतिबा फुले मण्डी श्रमिक कल्याण योजना 2015 के तहत 6 लाभार्थियों को 11 लाख 500 रूपए की राशि के चैक वितरित किए। इस दौरान राज्यमंत्री ने मंडी परिसर में किसान कलेवा केंटीन का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए निर्देश दिए कि निर्धारित मैन्यु के अनुसार ही भोजन तैयार कर उपलब्ध कराया जावे। इस दौरान उन्होंने स्वयं खाना खाकर गुणवत्ता की जांच भी की। साथ ही लाभार्थियों से भोजन को लेकर फीड बैक भी लिया।
कार्यक्रम में नगर परिषद सभापति मधु नुवाल, उपसभापति लटूर भाई, पूर्व प्रधान भगवान नुवाल, पार्षद टीकम जैन, कृषि विपणन विभाग खण्ड कोटा के संयुक्त निदेशक हरिशरण मिश्रा, कृषि उपज मण्डी समिति सचिव मोहनलाल जाट, कृषि विपणन निर्माण बोर्ड के अधीक्षण अभियंता श्याम बिहारी गुप्ता, आढतिया संघ कुवारंती मंण्डी के अध्यक्ष अनिल जैन, कृषि उपज मण्डी समिति कोटा के सचिव जवाहर लाल नागर, तहसीलदार बूंदी दीपक महावर, जगरूप सिंह रंधावा, हम्माल संघ, व्यापार संघ के पदाधिकारी मौजूद रहे।