ताजातरीनराजस्थान

टीम उमंग का सेव बर्ड्स अभियान को अंतरराष्ट्रीय मंच पर मिली सराहना

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- इस ग्रीष्म काल में पक्षियों को आपकी आवश्यकता है इस कैंपेन के माध्यम से गुड डीड्स डे 2024 के अवसर पर केरल के कैप्टन सोशल फाऊंडेशन के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अफजल मोहम्मद बी ने उमंग संस्थान के द्वारा लगातार पिछले बारह वर्ष से पक्षी संरक्षण हेतु परिंडा अभियान के सफल संचालन हेतु बधाई देते हुए टीम के सक्रिय सदस्यों को सम्मानित किया है ।
फाउंडेशन द्वारा अध्यक्ष डॉ. सविता लौरी, सचिव कृष्णकांत राठौर, उपाध्यक्ष विनोद कुमार गौतम व लोकेश जैन, समन्वयक डॉ सर्वेश तिवारी सहित प्रभारी अनुराधा जैन राकेश माहेश्वरी, कुश जिंदल, रेखा शर्मा को सम्मान पत्र द्वारा सम्मानित किया है। संस्थान के माध्यम से युवाओं में सक्रिय पर्यावरण संरक्षण कार्यों के लिए कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ संदीप यादव, संरक्षण कार्य में भूमिका हेतु एम्बेसडर अक्षरा गौतम व सिद्धि नामा को भी सम्मान पत्र जारी किए हैं। इसी प्रकार विद्यालय स्तर पर संस्थान के माध्यम से जुड़कर परिंडा अभियान में अल्पायु के बालकों में पर्यावरण संरक्षण आदतों के विकास हेतु शिल्पा भार्गव व सीमा सिंह व सहयोगी भूमिका हेतु कमलेश शर्मा व कुशल पांचाल तथा ग्रामीण क्षेत्र में जागरूकता हेतु सथूर के प्रभारी दीपक नरवाला को सम्मानित किया गया है।
उमंग संस्थान की अध्यक्ष डॉ सविता लोरी ने फाउंडेशन के द्वारा टीम के सक्रिय सदस्यों का अभिनंदन किया जाने पर आभार प्रकट करते हुए कहा कि इससे सामाजिक सेवा कार्यों को नई गति मिलेगी।
क्या हैं गुड डीड्स डे
शैरी एरिसन द्वारा 2007 में इजराइल से शुरू किया गया गुड डीड्स डे, अच्छे काम करने का एक वार्षिक वैश्विक दिवस है, जो पूरे साल अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करता हैं। जो अब 108 देशों में फैल चुका हैं। गुड डीड्स डे के साझा दृष्टिकोण से प्रेरित कैप्टन सोशल फाउंडेशन, युवा लोगों और संगठनों को अपने समुदाय में सार्थक बदलाव शुरू करने और अच्छी आदतों को शामिल करने, सशक्त बनाने के साथ उन्हें प्रोत्साहित कर वैश्विक मंच प्रदान करता हैं। यह स्थानीय, क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर प्रभाव डालने वाली सामाजिक पहलों को विचार, डिजाइन, क्रियान्वित, आउटरीच, समन्वय और लॉन्च करने के लिए प्रोत्साहित और समर्थन करते हैं।