ताजातरीनराजनीतिराजस्थान

राजस्थान को हर क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने के लिए कटिबद्व राज्‍य सरकार

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राजस्थान को हर क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने के लिए कटिबद्व है। राइजिंग राजस्थान में बून्दी जिले में उद्योगों की बहार आने वाली है। बड़ी संख्या में निवेशक यहां उद्योग स्थापित करने के लिए रूचि दिखा रहे हैं। मुख्यमंत्री शर्मा की मंशानुरूप राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के माध्यम से प्रदेश में औद्योगिक समृद्वि के द्वार खुलेंगे। प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए निजी क्षेत्रों के निवेशकों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के लिए एमओयू किए जा रहे है।

औद्योगिक विकास होने से युवाओं को मिलेगा रोजगार

युवाओं को राजकीय विभागों के साथ निजी क्षेत्रों में रोजगार व स्वरोजगार के लिए अवसर उपलब्ध करवाने के लिये प्रदेश की भजनलाल सरकार संवेदनशील है। राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर मीट के माध्यम से प्रदेश सरकार औद्योगिक संघ के प्रतिनिधियों, उद्योगपतियों व निवेशकों को फेसिलिटेट कर औद्योगिक संभावनाओं पर निरन्तर प्रगतिरत है। इन्वेस्टमेंट समिट के माध्यम से औद्योगिक विकास की अपार संभावनाओं के साथ प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के बेहतरीन अवसर मिलेंगे। इनवेस्टमेंट समिट में ऊर्जा, स्वास्थ्य, कृषि, पर्यटन, शिक्षा, विनिर्माण सहित सेवा प्रदाता विभागों के माध्यम से निवेशकों को आमंत्रित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की मंशा है कि क्षेत्रीय निवेश को बढ़ावा मिले, ताकि प्रादेशिक विकास की गति तीव्र हो और राजस्थान प्रदेश हर क्षेत्र में अग्रणी बने। क्षेत्रीय निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर जिला स्तरीय इन्वेस्टर मीट का आयोजन किया जा रहा है।

बूंदी जिला मुख्‍यालय पर आगामी 24 अक्‍टूबर को आयोजित होने वाली इन्वेस्टर मीट को लेकर आयोजित प्रेसवार्ता में जानकारी देते हुए जिला कलक्‍टर अक्षय गोदारा ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा की मंशा के अनुरूप राईजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 के अनुसरण में जिला स्तरीय इन्वेस्टर मीट के अन्तर्गत जिले में नये निवेश के लिए आदिनांक तक 66 एमओयू के प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं, जिससे जिले में 3762.31 करोड़ रूपए का निवेश प्रस्ताव आ चुका है। जिसमें 7942 लोगों को रोजगार प्राप्त हो सकेगा। निवेश के नये अवसरों को सृजित करने और राज्य को आर्थिक समृद्वि की दिशा में आगे बढ़ाने के उद्वेश्य से राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक जिले में राईजिंग राजस्थान 2024 सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।

उन्‍होंने बताया कि बून्दी जिला स्तरीय इन्वेस्टमेंट मीट के आयोजन से पहले जिले में अधिकाधिक निवेश के लिए उद्यमियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिले में बड़े स्तर पर निवेश लाने और उद्योगों को स्थापित करने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से प्रतिबद्व है तथा इस संबंध में आ रही समस्याओं का समाधान किया जाएगा। बूंदी जिले में खनन और एग्रो प्रोसेसिंग क्षेत्र में निवेश की काफी संभावनाएं है। जिले के विभिन्न क्षेत्रों में निवेशकों द्वारा निवेश किया जा रहा है जिसमें कृषि, पेय पदार्थों,खनिज,  पर्यटन, होटल व्यवसाय, हाॅस्पीटल, माईनिंग, केमिकल उत्पाद, ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में निवेश किया जा रहा है।

उन्‍होंने बताया कि राईजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 जिला स्तरीय इन्वेस्टर मीट का आयोजन बून्दी जिले में 24 अक्टूबर को होटल क्लासिक सैफायर अनंता, सिलोर फ्लाई ओवर के पास, एनएच 52 में किया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि 4 हजार करोड़ से अधिक निवेश के प्रस्ताव प्राप्त होने की संभावना है। जिला स्तरीय मीट के सफलता पूर्वक आयोजन की की अंतिम दौर की तैयारी पुरजोर से चल रही है।

इस दौरान जिला उद्योग केन्‍द्र के महाप्रबंधक संजय भारद्वाज, रीको के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश गुप्‍ता सहित विभिन्‍न मीडिया संस्‍थानों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।