ताजातरीनराजस्थान

सर्वेश तिवारी द्वारा शोध कार्य द्वारा  जिले स्वच्छ भारत अभियान के प्रति सामाजिक जागरूकता का  हुआ  मूल्यांकन

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>स्वच्छ भारत अभियान के दस वर्ष पूर्ण होने पर इन दिनों स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम सहायक आचार्य एवं सामाजिक कार्यकर्ता डॉ सर्वेश तिवारी ने  स्वच्छ भारत अभियान के प्रति बूंदी जिले में सामाजिक जागरूकता का मूल्यांकन विषय पर संपादित परियोजना शोध कार्य का प्रतिवेदन जिला कलेक्टर को प्रस्तुत किया।
विश्वविद्यालय स्तर पर शोधकर्ता डॉ सर्वेश तिवारी ने बताया कि गत चार वर्षीय गतिविधि सर्वेक्षण निर्धारण मापनी पर आधारित शोध में जिले में  स्वच्छ भारत अभियान के प्रति सामाजिक जागरूकता सामान्य से अधिक प्राप्त हुई । अनुसंधान निष्कर्ष बताते हैं कि सामाजिक स्तर पर लोग स्वच्छता आदतों के प्रति विशेष रूचि रखते है। महिलाओं और पुरुषों दोनों की सहभागिता अभियान में सक्रिय रूप में देखी गई । कुल न्यादर्श पर प्राप्त आंकड़ों के आधार पर जिले में महिलाएं  अभियान के प्रति पुरुषों के मुकाबले ज्यादा सजगहै। वहीं ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सामाजिक जागरूकता के स्तर में अंतर देखने को मिला, आंकड़ों के आधार पर ग्रामीण जागरूकता शहरी नागरिकों के तुलना में अधिक देखी गई। हालांकि अभियान के उद्देश्यों, लाभ एवं महत्व के प्रति जागरूकता में शहरी नागरिकों की जागरूकता ग्रामीण नागरिकों की तुलना में अधिक है। इसी प्रकार परिणामों में अभियान के प्रति शिक्षित व्यक्तियों में सामाजिक जागरूकता अधिक है। सामान्य माध्यमिक स्तर तक शिक्षित नागरिक  स्वच्छ भारत अभियान के प्रति  उच्च शिक्षितों से अधिक सजग है। अभियान की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि, अभियान में प्रौद्योगिकी के उपयोग, स्व योगदान, अभियान के लाभ एवं महत्व के प्रति जागरूकता उच्च शिक्षा प्राप्त नागरिकों  में  तुलनात्मक रूप में ज्यादा देखी गई। शोध में सरकारी नौकरी वाले व्यक्ति ज्यादा सतर्क पाए गए।
विभिन्न संस्थाओं से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ता तिवारी द्वारा शहरी, ग्रामीण, महिला, पुरुष, सामान्य शिक्षित ,उच्च शिक्षित, सरकारी नौकरी वाले एवं गैर सेवारत व्यक्तियों की सहभागिता आधारित अनुसंधान में पाया गया कि जिला कलक्टर के नेतृत्व में जिला प्रशासन द्वारा अभियान का सक्रिय तथा प्रभावी संचालन किया जा रहा है। जिसने राष्ट्रीय स्तर तक उल्लेखनीय उपलब्धियां  अर्जित की हैं। प्रतिवेदन निष्कर्षों से यह स्पष्ट होता है कि बूंदी जिले में स्वच्छ भारत अभियान सामाजिक जागरूकता को बढ़ावा देने में भी सफल रहा है। विभिन्न आयामों पर आधारित विस्तृत शोध कार्य का संक्षिप्त प्रतिवेदन मय विस्तृत आंकड़ों , ग्राफ व  सुझाव सहित जिला प्रशासन को प्रस्तुत करते हुए अपेक्षा कि की इसके परिणाम अभियान को गति देने में सहायक होंगे।