राजस्थान

सिलिकोसिस पीड़ितों को मिले सरकार की योजनाओं का लाभ – कलेक्टर Silicosis victims get benefits of government schemes – Collector

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-पानी, बिजली एवं मौसमी बीमारियों संबंधी साप्ताहिक समीक्षा बैठक सोमवार को यहां जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में जिले में पेयजल, विद्युत आपूर्ति, स्वास्थ्य सेवाओं संबंधी विभिन्न बिन्दुओं की प्रगति की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

सिलिकोसिस पीड़ितों को मिले सरकार की योजनाओं का लाभ – कलेक्टर। Silicosis victims get benefits of government schemes – Collector

बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में प्रगति अर्जित करें। उन्होंने इन्द्रगढ़, नैनवां, केशवरायपाटन नगरपालिका की प्रगति काफी कम है, जिसे बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए कि इंदिरा गांधी रसोई में भोजन की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए समय समय पर निरीक्षण किए जावे। उन्होंने नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए कि जिला चिकित्सा के बाहर हो रहे अस्थाई अतिक्रमण को तुरंत हटाया जावे, ताकि आवागमन सुगम बना रहे।

भाजपा उद्योग प्रकोष्ठ की कार्यशाला सम्पन्न Workshop of BJP Industry Cell completed

उन्होंने निर्देश दिए कि जिला अस्पताल के वार्डों में प्रतिदिन बेडशीट बदली जावे। साथ ही चिकित्सक नियमित रूप से वार्डों का विजिट करें। चिरंजीवी योजना में पंजीकरण की संख्या बढ़ाने के लिए और अधिक प्रयास किए जावे। कृषि मण्डी में एक अतिरिक्त इंदिरा रसोई शुरू करवाई जावे। उन्होंने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि चिकित्सा सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए किए जाने वाले निरीक्षण के दौरान पाई जाने वाली कमियों के लिए संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही भी की जावे।
उन्हांेने निर्देश दिए कि कृषि उपज मण्डी जींस का उठाव समय पर हो, ताकि व्यवस्थाएं बनी रहे। जिले में विद्युत आपूर्ति निर्बाध बनी रहे। साथ ही खराब व जले हुए ट्रांसफार्मरों को राज्य सरकार द्वारा निर्धारित अवधि से भी कम समय में बदलने के प्रयास किए जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि स्टार प्रकरणों के निस्तारण को प्राथमिकता दी जावे।
उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अभियंता को हॉस्टल में पेयजल की गुणवत्ता तथा चिकित्सा विभाग को खाने की गुणवत्ता जांचने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पेच वर्क के कार्य को गति प्रदान की जावे। इसमें गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जावे। साथ ही कराए गए पेच वर्क के कार्य की गुणवत्ता की जांच कर इसकी रिपोर्ट दी जावे।
उन्होंने कहा कि विद्या संबंल योजनान्तर्गत गेस्ट फेक्ल्टी के प्राप्त आवेदनों की जांच का कार्य विशेष सावधानी के साथ करवाया जावे, ताकि पारदर्शिता बनी रहे। उन्होंने निर्देश दिए कि सिलिकोसिस से पीड़ित रोगियों को राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ मिले। इसके लिए धरातल पर जाकर कार्य करें। साथ ही पीड़ित व्यक्ति के बच्चों को पालनहार योजना का लाभ दिलवाना सुनिश्चित किया जावे। आईसीडीएस एवं विद्युत निगम आपसी तालमेल से कार्य करते हुए विद्युत कनेक्शन से वंचित आगंनबाडी केन्द्रों में विद्युत कनेक्शन करवाना सुनिश्चित करें। साथ ही बच्चों में कुपोषण की जांच का कार्य भी किया जावे।
उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि बूंदी महोत्सव के तहत 11 नवम्बर को कार्य के दौरान साफा पहने तथा शोभायात्रा में भी शामिल हों। उन्होंने निर्देश दिए कि महोत्सव की पूर्व संध्या पर गरडदा में आयोजित कार्यक्रम में भी अधिकारी शामिल रहे।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर मुकेश कुमार चौधरी, उपखण्ड अधिकारी बूंदी सोहनलाल, उपखण्ड अधिकारी नैनवां शत्रुघ्न सिंह गुर्जर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी सामर, आयुक्त नगर परिषद महावीर सिंह सिसोदिया, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी तेज कंवर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।