ताजातरीनराजस्थान

व्यक्तित्व विकास के साथ नई पीढ़ी में सेवा भावना का सृजन करती है, स्काउटिंग

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड स्थानीय संघ के तत्वाधान में पेच ग्राउंड स्थित स्काउट गाइड भवन पर संचालित ग्रीष्मकालीन कौशल विकास एवं अभिरुचि प्रशिक्षण शिविर के तहत नृत्य प्रतियोगिताओं का आयोजन स्थानीय संघ प्रधान चतुर्भुज महावर, उप प्रधान राजकुमार दाधीच एवं महेश पाटोदी के मुख्यातिथ्य में हुआ। अध्यक्षता सचिव देवी सिंह सेनानी ने की। आयोजन में प्रशिक्षणार्थियों ने उत्साह पूर्वक बढ़-चढ़कर भाग लिया तथा फिल्मी तथा सांस्कृतिक लोक गीतों पर अपनी नृत्य कला का प्रदर्शन किया।
मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए महावर ने कहा कि स्काउटिंग गाइडिंग द्वारा कौशल विकास प्रशिक्षण द्वारा नई पीढ़ी को आत्मनिर्भर बनाया जाता है, स्काउटिंग व्यक्तित्व विकास के साथ नई पीढ़ी में सेवा भावना का सृजन करती है। वहीं उप प्रधान राजकुमार दाधीच व महेश पाटोदी ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों की सराहना करते हुए कहा कि स्काउटिंग की पाठशाला में सांस्कृतिक विरासत का स्थानांतरण भावी पीढ़ी में किया जाता है। जिससे बच्चे हमारी संस्कृति से जुडकर स्वाभिमान के साथ देश की सेवा करना सीखते हैं। अध्यक्षीय उद्बोधन में सैनानी ने स्काउट गाइड गतिविधियों एवं कौशल विकास के विस्तृत जानकारी दी।
प्रशिक्षण को गति देने हेतु तीन सिलाई मशीन भेंट की
कौशल विकास शिविर की आवश्यकता को देखते हुए मुख्य अतिथि चतुर्भुज महावर, देवी सिंह सैनानी ने एक एक तथा राजकुमार दाधीच व महेश पाटोदी द्वारा एक कुल तीन सिलाई मशीन शिविर प्रशिक्षण हेतु भेंट की गई। अतिथियों ने आवाहन किया कि स्काउटिंग गाइडिंग देश की नई पीढ़ी के निर्माण का पुनीत कार्य कर रही है अतः हमें संसाधनों की कमी नहीं आने देनी चाहिए इस हेतु प्रत्येक व्यक्ति को आगे आकर मदद करनी चाहिए। इससे पूर्व शिविर संचालक विश्वजीत जोशी ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। अतिथियों ने विभिन्न प्रशिक्षण कार्यशालाओं का अवलोकन कर संभागियों उत्साहवर्धन किया। संचालन रेंजर अक्षरा गौतम ने किया। कैंप लीडर पलक जैन ने हर्षनाद के साथ आभार प्रकट किया।
कृष्ण और महिषासुर मर्दिनी की प्रस्तुति देकर खुशी दाधीच व क्रिस्टी बनवारी ने मारी बाजी
समन्वयक डॉ सर्वेश तिवारी ने बताया कि नृत्य प्रतियोगिता में बच्चों ने उत्साह और उमंग से बढ़-चढ़कर भाग लिया । सीनियर व जूनियर वर्ग में आयोजित प्रतियोगिता में लोकगीत एवं फिल्मी गानों पर चार घंटे से लंबी चली आकर्षक स्पर्धा में राजस्थानी लोकगीतों की धूम रही, भव्य प्रस्तुतियों ने भारतीय संस्कृति को जीवंत कर दिया। प्रतियोगिता के जूनियर वर्ग में कोटा से शिविर में भाग ले रही क्रिस्टी बनवारी ने “अयि गिरिनन्दिनि नन्दितमेदिनि विश्वविनोदिनि नन्दिनुते …महिषासुरमर्दिनि” की भव्य प्रस्तुति द्वारा प्रथम स्थान प्राप्त किया। वही पवित्रा राठौर व हीना गुर्जर द्वितीय स्थान पर रही। सीनियर वर्ग में “शक्ति है भक्ति है जीवन का सम्पूर्ण सार है …” की महाभारत से आध्यात्मिक प्रस्तुति देकर खुशी दाधीच ने प्रथम स्थान प्राप्त किया ।
वहीं नव्या सारस्वत ने द्वितीय स्थान पर रहीं। प्रतियोगिता की निर्णायक अजमेर की राष्ट्रपति पुरस्कृत गाइड कैप्टन प्रीति शर्मा, सिरोही की श्री योग से जुड़ी अंतरराष्ट्रीय गतिविधियों की सहभागी स्वाति राठौर मुख्य निर्णायक रहीं।अंशिका श्रृंगी, शीतल राठौर, कमलेश दाधीच, रक्षिता जैन, हेमलता गुरबानी, अनन्या तिवारी, गगनदीप सिंह उपस्थित रहे ।