TOP STORIESमध्य प्रदेश

वैक्सीन लगवाकर जिंदगी बचाएँ : मुख्यमंत्री श्री चौहान 

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>>मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वैक्सीनेशन के लिए घर-घर ढूंढो अभियान चलाया जाएगा। जिन व्यक्तियों ने वैक्सीनेशन नहीं करवाया है उन्हें खोजने, वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने और उनका वैक्सीनेशन कराने की जिम्मेदारी हम सभी की है। वैक्सीनेशन जिंदगी का डोज है। यह कोरोना संक्रमण से बचने का कवच है। अत: हम सब वैक्सीनेशन करवायें और अपने-अपने क्षेत्र के लोगों को भी वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें। यह गतिविधि प्रदेश के प्रत्येक ग्राम और वार्ड में सुनिश्चित की जाए। सभी जन-प्रतिनिधि, क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्य, प्रशासन का अमला, स्वयंसेवी संस्थाएँ, धार्मिक, सामाजिक, राजनैतिक, शासकीय-अशासकीय संगठन और जागरूक नागरिक अपनी इस जिम्मेदारी को पूरी गंभीरता से निभाएँ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान को लगाया “आई एम फुल्ली वैक्सीनेटेड” का बैच

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जवाहर चौक, भोपाल स्थित जैन मंदिर पहुँचकर प्रदेश व्यापी टीकाकरण महाअभियान-2 का शुभारंभ किया। चिकित्सा शिक्षा मंत्री  विश्वास सारंग, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री  प्रभुराम चौधरी, भोपाल जिले के प्रभारी नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  भूपेंद्र सिंह, पूर्व मंत्री  उमाशंकर गुप्ता उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान को मंत्री  विश्वास सांरग तथा मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने “आई एम फुल्ली वैक्सीनेटेड” का बैच लगाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में सभी को टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाने का संकल्प दिलाया।

अमेरिका और ब्रिटेन में केस बढ़ रहे हैं – सतर्कता जरूरी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना बहुरूपिया बीमारी है, यह कब बढ़ जाए यह निश्चित नहीं है, अत: लगातार सतर्कता जरूरी है। अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों में केस बढ़ रहे हैं। देश में केरल की भी यही स्थिति है। हम पुन: कोरोना के कष्ट को झेल नहीं सकते हैं। अत: बचाव आवश्यक है। वैज्ञानिक और डॉक्टरों का मत यही है कि टीकाकरण और कोरोना अनुकूल व्यवहार से ही कोरोना से बचाव संभव है।

निश्चिंत हो रहे लोगों को जागरूक करने के लिए आरंभ किया महाअभियान 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना पर नियंत्रण होने के कारण धीरे-धीर लोग निश्चिंत होने लगे हैं, जो उचित नहीं है। कोरोना से बचाव के लिए हमें हमारा कर्त्तव्य करना है। पहला डोज लगवाने के बाद दूसरा डोज नहीं लगवाया तो डोज बेकार हो जाएगा। अत: लोगों में जागरूकता के लिए ही टीकाकरण महाअभियान का दूसरा चरण आरंभ किया गया है। हमारा लक्ष्य है कि सितम्बर 21 तक प्रदेश के सभी पात्र व्यक्तियों को वैक्सीन का पहला डोज लग जाए और दिसम्बर 21 तक सभी पात्र लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज भी लगे।

डोज की कमी नहीं ,जागरूकता की कमी है 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी का आभार मानते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा स्वीकृत की गई 11 लाख डोज के आधार पर ही प्रदेश में दूसरा महाअभियान संचालित किया जा रहा है। प्रदेश में अब डोज की कमी नहीं है पर जागरूकता की कमी है, जिसे हमें दूर करना है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदान किए अनुकंपा नियुक्ति-पत्र 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकंपा नियुक्ति योजना के अंतर्गत श्री मोहित तिवारी और श्रीमती पूनम मेहर को अनुकंपा नियुक्ति-पत्र प्रदान किये।

प्रदर्शनी का अवलोकन 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राजधानी भोपाल में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान पर केंद्रित प्रदर्शनी का अवलोकन किया। प्रदर्शनी में जन-प्रतिनिधि, समाज-सेवियों, प्रशासनिक अधिकारियों और स्वयंसेवी संस्थाओं की वैक्सीनेशन में भूमिका और जन-सहयोग को प्रदर्शित किया गया।

मोबाइल टीकाकरण वेन का शुभारंभ 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोविड टीका एक्सप्रेस के नाम से आरंभ मोबाइल टीकाकरण वेन का अवलोकन किया। यह वेन दिव्यांगों और बुजुर्गों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन तथा केयर इंडिया संस्था द्वारा संचालित की जाएंगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लगवाई डबल टिक सील

मुख्यमंत्री श्री चौहान को चिकित्सा शिक्षा मंत्री  विश्वास सारंग ने कोरोना टीके की दोनों डोज के बाद लगने वाली डबल टिक सील लगाई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जन-सामान्य को टीकाकरण के दोनों डोज लगवाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से वैक्सीनेट हुए नागरिकों को डबल टिक सील लगाई।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ली सेल्फी प्वाइंट पर फोटो

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने परिसर में सेल्फी प्वाइंट पर फोटो भी खिंचवाया। टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा जनता में “मैंने टीका लगवाया- आप भी लगवायें” का भाव विकसित करने के उद्देश्य से टीकाकरण केंद्रों पर सेल्फी प्वाइंट बनाने के निर्देश दिये गये हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ उपस्थित मंत्रीगण ने भी सेल्फी ली।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने माना केयर इंडिया और जैन समाज का आभार 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना काल में पीड़ितों की सहायता के लिए केयर इंडिया और श्री दिगम्बर जैन पंचायत कमेटी ट्रस्ट का आभार माना। कोरोना काल में जैन समाज द्वारा नि:शुल्क भोजन व्यवस्था, धर्मशालाओं को कोविड आइसोलेशन केंद्र बनाने, जरूरतमंद लोगों को वाहन उपलब्ध कराने और आर्थिक मदद जैसी गतिविधियाँ संचालित की गईं। केयर इंडिया संस्था द्वारा टीकाकरण में तेजी लाने के लिए चार केंद्र संचालित किये जा रहे हैं।