खबरताजातरीनदतियामध्य प्रदेश

12 नवम्बर को जिला पंचायत अध्यक्षों के आरक्षण तय हो सकता है

भोपाल @rubarunews.com >>>>>>>>>>>>>>>> त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के संबंध में मध्यप्रदेश के सभी जिला पंचायत अध्यक्षों के आरक्षण की समस्त प्रक्रिया एक साथ 12 नवम्बर शुक्रवार को समस्त जिला मुख्यालयों पर की जाने की संभावना है। आरक्षण प्रक्रिया पूर्ण होने पर राज्य निर्वाचन आयोग प्रदेश भर में त्रिस्तरीय पंचायत के चुनाव तीन चरणों में कराए जाने की घोषणा हो सकती है।

<strong>जिला पंचायत अध्यक्षों के आरक्षण 12 नवम्बर को</strong>

प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत के चुनाव तीन चरणों में कराए जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग इसके लिए सभी तैयारियां कर चुका है। अब सिर्फ जिला पंचायत अध्यक्ष पद का आरक्षण होना बाकी है, जो पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग 12 नवंबर शुक्रवार को कर सकता है। इसके बाद आयोग कभी भी चुनाव की घोषणा कर सकता है।

<strong>मतदाता सूची और मतदान केंद्र संबंधी तैयारी हो चुकी</strong>

राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि पंचायत चुनाव को लेकर कलेक्टरों के साथ जिला निर्वाचन से जुड़े सभी अधिकारियों के साथ बैठक हो चुकी है। मतदाता सूची और मतदान केंद्र संबंधी तैयारी हो चुकी है। राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह जिला निर्वाचन अधिकारियों से तैयारियों को लेकर बात कर चुके हैं।

<strong>तीन वर्ष से जमे अधिकारियों स्थानांतरित करने के निर्देश दिए</strong>

सभी विभागों को जिले में चार साल की अवध‍ि में तीन वर्ष से एक स्थान पर पदस्थ अधिकारियों को हटाने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को जिला अध्यक्ष पद के आरक्षण की प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी करने के लिए कहा गया है। विभाग ने भी इसकी तैयारी कर ली है।

<strong>जिला पंचायत अध्यक्षों के आरक्षण 12 नवम्बर को</strong>

जिला पंचायत अध्यक्षों के आरक्षण प्रक्रिया :
आरक्षण के बिना चुनाव की घोषणा नहीं हो सकती है। बताया जा रहा है कि आयोग की मंशा इस वर्ष पंचायत चुनाव कराने की है क्योंकि नगरीय निकाय चुनाव के आरक्षण का मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। उधर, हाईकोर्ट में चुनाव कराने संबंधी याचिका लंबित है। जिस पर आज आठ नवंबर को सुनवाई प्रस्तावित है।