ताजातरीनराजस्थान

युवाओं को तंबाकू से दूर रखने के लिए शुरू हुई जन जागरूकता गतिविधियां

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>तंबाकू मुक्त युवा अभियान 2.0 इन दिनों पूरे राजस्थान में चरम पर हैं। जिले में भी विभिन्न गतिविधियों का आगाज हो चुका है। अभियान के तहत चिकित्सा विभाग विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से हर युवा तक तंबाकू से दूर रहने का संदेश पहुंचाने का प्रयास कर रहा हैं। अभियान को लेकर समाजसेवियों की भी सराहना स्थानीय चिकित्सा विभाग को मिल रही है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ओ पी सामर ने बताया कि टोबैको फ्री यूथ कैंपेन 2.0 के अंतर्गत कैंपेन 60 दिवस तक चलाया जाएगा। जिसमें विभिन्न गतिविधियों का आयोजन प्रस्तावित है। अभियान के अंतर्गत तंबाकू उत्पादों के दुष्प्रभावों के संबंध में जन जागृति, तंबाकू मुक्त शिक्षा संस्थान, तंबाकू मुक्त ग्राम, तंबाकू नियंत्रण अधिनियम की पालना और सोशल मीडिया के द्वारा जन जागरूकता संबंधित कार्यक्रम किए जाएंगे। कार्यक्रम के संबंध में संबंधित विभागों को कार्य योजना और कार्य के लिए सूचित कर रिपोर्ट भिजवाने के लिए जिला कलेक्टर द्वारा निर्देश प्रदान किए गए हैं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ओ पी सामर ने बताया कि विद्यालयों को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए 9 इंडिकेटर की पालना एवं साइनेज प्रदर्शन शिक्षा विभाग द्वारा की जाएगी। साइनेज का प्रदर्शन एवं जागरूकता गतिविधियों का आयोजन कर तंबाकू मुक्त ग्राम की जिम्मेदारी जिला परिषद को सौंपी गई है। तंबाकू नियंत्रण अधिनियम की पालना पुलिस विभाग और सभी विभागों के माध्यम से होगी। तंबाकू उत्पादों के दुष्प्रभावों के संबंध में मीडिया से भी सहयोग लिया जाएगा। सोशल मीडिया के माध्यम से जन जागरूकता की जिम्मेदारी आईईसी अनुभाग, चिकित्सा विभाग द्वारा निभाई जाएगी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सामर ने बताया कि तंबाकू के सेवन को रोकने के लिए तंबाकू उत्पादों के दुष्प्रभावों की सचित्र चेतावनी तंबाकू उत्पादों पर मौजूद है, लेकिन तंबाकू से होने वाले मौतों के आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए तंबाकू सेवन कर्ताओं को जागरूक करना हम सबकी जिम्मेदारी है। इसलिए तंबाकू उत्पादों को सेवन न करने की जागरूकता आमजन में लाने का प्रयास किया जाएगा।
डॉ सामर ने बताया कि तंबाकू उत्पादों के दुष्प्रभावों को बताने के लिए चिकित्सा विभाग के सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक, ट्विटर , इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर प्रतिदिन नए नए संदेश प्रसारित किए जा रहे हैं। आमजन इन प्लेटफार्म के माध्यम से सीधे चिकित्सा विभाग से जुड़ सकते हैं। आईइ सी बूँदी के नाम से अकाउंट सर्च कर कोई भी फॉलो कर सकता है।
डिप्टी सीएमएच ओ डॉ कमलेश शर्मा ने बताया कि अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियों आयोजित की जाएगी। साथ ही स्कूलों में नुक्कड़ नाटक और माइकिंग के कार्य जल्द आरम्भ होंगे । साथ ही चालान एक्टिविटी आयोजित की जाएगी। इसके लिए जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में सभी विभागों की समन्वय बैठक भी आयोजित होगी।