सार्वजनिक क्षेत्र की रक्षा से ही देश मे लोकतंत्र की रक्षा सम्भव Protecting democracy in the country is possible only by protecting the public sector.

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com- कॉमरेड गोविन्द सिंह असिवाल जी की 88 वीं जयंती के अवसर पर भोपाल में 29 दिसंबर 2022 को आयोजित समारोह में कॉमरेड सत्यम पांडे को कॉमरेड गोविन्द सिंह असिवाल स्मृति सम्मान से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर कॉमरेड सत्यम पांडे ने ” सार्वजनिक क्षेत्रों की रक्षा का दायित्व और चुनौतियां ” विषय पर मुख्य वक्तव्य भी दिया। उन्होंने कहा कि भारत मे सार्वजनिक क्षेत्र को आजादी की लड़ाई के मूल्यों के अनुरूप भारत निर्माण करने के लिये तैयार किया गया था और इसने देश मे आर्थिक संप्रभुता और लोकतंत्र की रक्षा तथा उन्हें पल्लवित करने में महत्वपूर्ण योगदान किया है। इसलिए भारत मे सार्वजनिक क्षेत्र की रक्षा का मतलब आजादी और लोकतंत्र की रक्षा भी है। सार्वजनिक क्षेत्र ने देश मे रोजगार, समृद्धि और सामाजिक न्याय के नए दरवाजों को खोला है। लेकिन सार्वजनिक क्षेत्र को बचाने की जिम्मेवारी न केवल इसमें कार्यरत कर्मचारियों की है बल्कि आम जनता की है। इस लड़ाई में जनता को शामिल किए बिना इसे जीता नही जा सकता। अतः सार्वजनिक क्षेत्र को अपनी सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वाह करना होगा ताकि लोग सार्वजनिक क्षेत्र, शिक्षा, स्वास्थ्य, बैंक, बीमा, डाक तार एवं अन्य उपक्रमों को बचाने के लिये आगे आएं। कर्मचारी संगठनों को अपने साथियों की राजनैतिक चेतना विकसित करने के लिये निरंतर प्रयत्न करना चाहिए ताकि वे अपने मित्रों और शत्रुओं की पहचान कर सकें।

सार्वजनिक क्षेत्र की रक्षा से ही देश मे लोकतंत्र की रक्षा सम्भव Protecting democracy in the country is possible only by protecting the public sector.

इस विषय पर कॉमरेड शैलेन्द्र शैली,कॉमरेड विजेन्द्र सोनी,कॉमरेड यशवंत पुरोहित, कॉमरेड के एस ठाकुर और श्री राजेन्द्र कोठारी ने भी विचार व्यक्त किए।प्रबुद्ध वक्ताओं ने भारत की आजादी, लोकतंत्र , संवैधानिक मूल्यों,अभिव्यक्ति की आज़ादी ,सामाजिक न्याय तथा धर्म निरपेक्ष मूल्यों की रक्षा हेतु सार्वजनिक क्षेत्रों के महत्व को रेखांकित किया।
प्रबुद्ध वक्ताओं ने धर्म के उन्माद की राजनीति और प्रतिगामी , सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ प्रतिरोध को भी और अधिक प्रभावी बनाने का आव्हान किया ताकि सार्वजनिक क्षेत्रों की रक्षा हेतु सारे देश की जनता लामबंद हो सके ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कॉमरेड वी के शर्मा ने सार्वजनिक क्षेत्रों पर गहराते संकटों के बारे में विस्तार से बताते हुए केंद्र सरकार के जन विरोधी चरित्र को सवालों के कठघरे में खड़ा किया।
कार्यक्रम के अध्यक्ष कॉमरेड आर के तोतरे ने सार्वजनिक क्षेत्रों की रक्षा हेतु कर्मचारी संगठनों के विभिन्न आंदोलनों और संघर्षों का उल्लेख किया।
कार्यक्रम का संचालन कॉमरेड एस सी जैन ने किया।आभार कॉमरेड एम डी सालोडकर ने व्यक्त किया।
समारोह में कर्मचारी जमा एवं बचत सहकारी साख संस्था मर्यादित भोपाल और अखिल भारतीय डाक कर्मचारी संघ पोस्टमैन / एम टी एस को भी कॉमरेड गोविन्द सिंह असिवाल स्मृति सम्मान से सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधि तथा गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित हुए।
कार्यक्रम में ” कॉमरेड गोविन्द सिंह असीवाल को लाल सलाम” , ” इंकलाब ज़िंदाबाद” के नारों के साथ कॉमरेड गोविन्द सिंह असीवाल के प्रेरक अवदान को याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की गई।