ताजातरीनराजस्थान

कवियों ने कविताओं के माध्यम से स्वतंत्रता आंदोलन मे शहीदों के योगदान का किया बखान*-  ऊर्जा राज्यमंत्री

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>  ऊर्जा राज्य मंत्री एवं बूंदीजिला प्रभारी मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि कवियों ने कविताओं के माध्यम से स्वतंत्रता आंदोलन मे शहीदों के योगदान का बखान किया है। साथ ही मेले हमारी समृद्ध सभ्यता व संस्कृति के प्रतीक हैं। मेलों के माध्यम से न केवल आपसी भाईचारे की भावना को बल मिलता है, बल्कि हमारी प्राचीन सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण में भी ये अहम भूमिका निभाते हैं। नागर मंगलवार को नैनवां के देहलवाल जी महाराज के 15 दिवसीय मेले के अंतिम चरण में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन के शुभारंभ समारोह के अवसर पर यह बात कही। सीनियर हाई सेकंडरी विद्यालय के प्रांगण में स्थित सुभाष रंगमंच पर विधिवत मां शारदा की पूजा अर्चना के साथ शुरू हुआ।

कवियत्री भुवन मोहिनी ने मां वीणापाणि की वंदना कर कार्यक्रम को शुरुआत दी। कवि धर्मेंद्र राठौर ने अपने ओज वीर रस से परिपूर्ण अपने ओजस्वी कविता पाठ से कार्यक्रम को एक बेहतरीन शुरुआत प्रदान की। इसके बाद कवि भूपेंद्र राठौर ने अपने शौर्य, ओज ,वीर और भक्ति रस से श्रोताओं को मंत्र मुक्त करते हुए कार्यक्रम को सुंदर शुरुआत प्रदान की। हास्य कवि राजकुमार बादल ने हास्य पूर्ण काव्य पाठ के साथ-सुंदर प्रेरणादायक संदेश आत्मक काव्य पाठ किया। जिनमें उनकी प्रसिद्ध कविता भाग मत लाडली का पठन कर नवीन युवा पीढ़ी को संदेश दिया । इसके बाद ओज रस के एक ओजस्वी ,गागर में सागर भरने वाले सोशल मीडिया पर अब तक अच्छा खासा नाम कमा चुके कवि राम भदावर ने काव्य पाठ से जहां वीर रस और ओज रस से परिपूर्ण काव्य पाठ करते हुए युवाओं में शौर्य ,जोश ,उत्साह, वीरता का संचार किया।

काव्य पाठ के दौरान कई बार तालियों के महोत्सव के साथ श्रोताओं ने कवि का भरपूर उत्साह वर्धन किया। राम ने जनता की मांग पर अपनी प्रसिद्ध कविता मां पद्मावती का वाचन कर राजस्थान के अप्रतिम शौर्य का बखान अपने काव्य पाठ से किया। प्रसिद्ध कवि दिनेश देशी घी ने हास्य से परिपूर्ण काव्य पाठ कर श्रोताओं का भरपूर मनोरंजन किया। कवित्री भुवन मोहिनी, गौरी मिश्रा  ने श्रृंगार रस से परिपूर्ण काव्य पाठ से श्रोताओं को मंत्र मुक्त कर दिया। कवि अशोक चारण ने अपने देशभक्ति से परिपूर्ण कविताओं से मंच को एक नवीन ऊर्जा प्रदान कर कवि सम्मेलन को अपने चरम पर पहुंचा। जानी बैरागी ने हास्य रस से लोगों को लोटपोट किया। सुबह तक कवियों ने अपने वीर रस, हास्य रस करुण रस प्रेम रस सहित अपने नवरसों से परिपूर्ण कविता पाठ के द्वारा श्रोताओं को नए केवल मंत्रमुग्ध किया।

कार्यक्रम में उम्मेद नागर व आयोजन समिति की ओर से अतिथियों व कवियों का माल्यार्पण कर स्वागत सत्कार किया। कवि सम्मेलन में मंच संचालन के जिम्मेदारी प्रसिद्ध कवि मंच संचालक शशिकांत यादव ने निभाई।  दौरान कार्यक्रम में नैनवा उपखंड अधिकारी विनोद कुमार मीणा पुलिस उप अधीक्षक शंकर लाल मीणा, नैनवां प्रधान पदम नागर, नगर पालिका ईओ मोती शंकर नागर, मेला संयोजक उमेद नागर, मेला समिति के सदस्य व वार्ड पार्षद सीमा शर्मा, पुखराज ओसवाल, कपिल जैन, राजू लाल चौधरी, रामबाबू वर्मा, वार्ड पार्षद प्रमोद कुमार जैन, ओमप्रकाश गुर्जर, दिलखुश पोटर,सरिता नागर रजनीश शर्मा भी मौजूद रहे । साथ ही कवि सम्मेलन में दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्र,शहरी क्षेत्र से  काव्य पाठ के रसिक श्रोता पहुंचे। मातृशक्ति ने भी उपस्थिति रही।