राजस्थान

शिक्षकों के सम्मान में किया गया पौधारोपण- गुरु वन्दन पर्व के तहत हुआ 6100 पौधों का रोपण

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- शिक्षक दिवस के अवसर पर आज उमंग संस्थान द्वारा शिक्षकों के सम्मान में पौधारोपण किया गया।

‘एक पौधा मेरा भी प्रकल्प’ के तहत रामगढ अभयारण्य के दलेलपुरा वन नाके पर क्षेत्रीय वन अधिकारी (वन्यजीव) रामप्रसाद बोयत के आतिथ्य में आयोजित इस कार्यक्रम में आँवला, कदंब और कचनार के वृक्ष लगाये गए। इस मौके पर उपाध्यक्ष लोकेश जैन ने लगाए गए पौधों की सार सँभाल विद्यालय के नौनिहालो की भाँति करने की बात करने की बात करते हुए सभी को वनस्पति और वन्य जीवों के संरक्षण में सहयोग करने का संकल्प दिलवाया।

रामप्रसाद बोयत ने कहा कि इस तरह विशेष अवसरों किया गया पौधारोपण उसे स्थायित्व प्रदान कर देता है। प्रकृति के साथ मनाया गए पर्व उत्सव और विशेष दिवस की स्मृतियाँ पेड़ के आयु तक जीवित रहती हैं।

इस मौके पर उमंग संस्थान के उपाध्यक्ष लोकेश कुमार जैन, सचिव कृष्ण कान्त राठौर, महावीर सोनी, गुरमीत सिंह, कुश जिन्दल, वन विभाग के राम लाल गुर्जर, रामस्वरुप गुर्जर, सुरेंद्र सिंह, नन्दकिशोर सहित अन्य मौजुद रहे।

मोक्षिता ने जन्मदिवस पर लगाया पौधा…..
इस मौके पर मोक्षिता सोनी ने अपने जन्म दिवस पर आंवले का रोपण कर उसके सार सँभाल का संकल्प भी लिया। इसके जन्म दिवस पर हर वर्ष लगाए गए पौधों की नियमित सँभाल की जा रही हैं।

गुरु वन्दन पर्व के तहत हुआ 6100 पौधों का रोपण.…….
एक पौधा मेरा भी प्रकल्प के संयोजक गुरमीत सिंह ने बताया कि उमंग संस्थान द्वारा एक पौधा मेरा भी प्रकल्प के तहत गुरु पूर्णिमा से शिक्षक दिवस तक आयोजित पौधारोपण अभियान मे टीम उमंग के द्वारा 6100 से अधिक छायादार और फ़लदार वृक्षों का रोपण राजस्थान सहित 10 राज्यों में किया गया।