TOP STORIESFEATUREDताजातरीनदुनिया

अमेरिका में सब बच्चो का भी होसकेगा टीकाकरण- फाइजर का होगा वैक्सीन

अमेरिकाDesk/ @www.rubarunews.com>> कोरोना में हर आयु वर्ग के लोग पर खतरा बरकरार हैं खास कर छोटे बच्चें जिन्हें कोरोना के खतरे को समझना मुशिकल होता हैं। इसी समस्या को कम करने के लिए यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका ने अब युवा और बुजुर्गों के बाद 12 से 15 साल तक के बच्चो के लिये भी वैक्सीनशन प्रोग्राम की घोषणा करदी है।

राष्ट्रपति बाइडन ने बच्चो पर कोरोना के खतरे को समझते हुए यह सिफारिश की , की 12 से 15 साल के बच्चों को फाइजर वैक्सीन लगवाई जाए। बता दे कि कनाडा में ऐसा पहले ही होचुका है और कनाडा ऐसा करने वाला पहला देश भी बन चुका है।

फाइजर’ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.बिल ग्रूबर ने ‘बयान में कहा कि ‘ वैश्विक महामारी कोविड-19 से निपटने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।’’ खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने 12 से 15 वर्ष के दो हजार से अधिक बच्चों पर परीक्षण करने के बाद यह बतया की यह टीकाकरण किशोरों के लिए सुरक्षित साबित हुआ है और यह बच्चो को लगाया जासकता हौ।

यूरोपीय संघ (ईयू) ने भी इस ओर सेहमती दिखाते हुए , 1.8 अरब वैक्सीन की खुराक खरीदने पर स्वीकृति दी है।यूरोपीय संघ के मुताबिक़ दूसरे अनुबंध एवं अन्य टीका प्रौद्योगिकियों कंपनीयो पर भी विचार किया जाएगा।’’ फाइजर-बायोटेक के पास प्रारंभ में यूरोपीय संघ के साथ 60 करोड़ वैक्सीन का अनुबंध था और संघ का कहना है कि आस्ट्रेजेनेका या किसी ओर कम्पनी के अलावा फाइजर बायोटेक भरोसेमंद साझेदार है और जो आपूर्ति के में अपना वादा भी समय पर पूरा करती है।

इस नये एग्रीमेंट पर यूरोपीय संघ के सदस्य देशों का समर्थन प्राप्त हुआ है। इससे ना केवल टीके के उत्पादन का अधिकार मिलेगा बल्कि यह भी सुनिश्चित होगा कि सभी जरूरी अवयव यूरोपीय संघ से जुटाए जाएं। यूरोपीय संघ के पास अभी आधे दर्जन कंपनियों के 2.3 अरब वैक्सीन के डॉज उपलब्ध है।