TOP STORIESदेश

‘नेशनल वर्कशॉप ऑन क्रिप्टोलॉजी’ का आयोजन Organized ‘National Workshop on Cryptology’

नई दिल्ली.Desk/ @www.rubarunews.com>> भारत सरकार के संचार मंत्रालय के संचार विभाग के प्रमुख दूरसंचार अनुसंधान एवं विकास केंद्र द सेंटर फॉर डेवेलमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (सी-डॉट) ने क्रिप्टोलॉजी रिसर्च सोसाइटी ऑफ इंडिया (सीआरएसआई) और आईईईई कम्युनिकेशंस सोसाइटी- दिल्ली चैप्टर के सहयोग से यहां क्रिप्टोलॉजी पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला- एनडब्ल्यूसी 2022 का आयोजन किया।

कार्यशाला “संचार नेटवर्क में सुरक्षा और गोपनीयता बढ़ाने के लिए क्रिप्टोलॉजी में उन्नति” विषय पर केंद्रित थी। कार्यशाला में हिस्सा लेने वाले सरकार, शिक्षा और उद्योग के जाने माने विशेषज्ञों और इस क्षेत्र के दिग्गजों ने उन्नत क्रिप्टोलॉजी के कई आयामों में चर्चा की।

‘नेशनल वर्कशॉप ऑन क्रिप्टोलॉजी’ का आयोजन Organized ‘National Workshop on Cryptology’

वायरलेस और सैटेलाइट संचार पर फोकस करते हुए एनडब्ल्यूसी 2022 का उद्देश्य दूरसंचार नेटवर्क में साइबर सुरक्षा, क्वांटम कंप्यूटिंग, पोस्ट-क्वांटम क्रिप्टोग्राफी, ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी, होमोमोर्फिक एन्क्रिप्शन, प्रमुख प्रबंधन और क्रिप्टोग्राफी में फैले क्रिप्टोलॉजी के क्षेत्र में विभिन्न समकालीन विषयों पर विचार-विमर्श करने के लिए सभी प्रासंगिक हितधारकों को एक साझा मंच पर लाना है।

सी-डॉट ने देश के सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोग्राफर्स और सुरक्षा विशेषज्ञों तक पहुंचने के लिए इस प्रतिष्ठित “क्रिप्टोलॉजी पर राष्ट्रीय कार्यशाला” की मेजबानी की, जिन्होंने अपने अग्रणी अनुसंधान पहलों के साथ क्रिप्टोलॉजी के विभिन्न डोमेन में काफी प्रगति की है। सी-डॉट उपयोगी संघों और उत्पादक के निर्माण के लिए तत्पर है। क्रिप्टोलॉजी और डेटा सुरक्षा के क्षेत्रों में अपने अनुसंधान प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न संस्थानों और संगठनों के साथ गठबंधन है।

सी-डॉट ने पोस्ट-क्वांटम क्रिप्टोग्राफी, साइबर थ्रेट एनालिटिक्स और क्वांटम की डिस्ट्रीब्यूशन जैसे नए क्षेत्रों में घरेलू सुरक्षा समाधानों के साथ दूरसंचार नेटवर्क को मजबूत करने की दिशा में कई पहल की हैं। एनडब्ल्यूसी 2022 सी-डॉट के महत्वपूर्ण योगदान के साथ स्वदेशी क्रिप्टोलॉजी पारिस्थितिकी तंत्र के विकास में सहायता करेगा।

भारत सरकार के डिजिटल संचार आयोग के सदस्य डॉ. महेश शुक्ला ने कार्यशाला का उद्घाटन किया। अपने उद्घाटन भाषण में उन्होंने विभिन्न अग्रणी तकनीकी पहलों के साथ दूरसंचार परिदृश्य को स्वदेशी बनाने में सी-डॉट द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को सामने रखा। “आत्मनिर्भर भारत” की दृष्टि का संदर्भ देते हुए उन्होंने रणनीतिक संचार के लिए सुरक्षित नेटवर्क बनाने के लिए समग्र समाधान विकसित करने पर नए सिरे से ध्यान देने के साथ अनुसंधान एवं विकास, शिक्षा जगत और उद्योग के बीच घनिष्ठ सहयोग का आग्रह किया। उन्होंने सी-डॉट, सीआरएसआई और आईईईई कम्युनिकेशंस सोसाइटी – दिल्ली चैप्टर को इस कार्यशाला के आयोजन के लिए बधाई दी, जो क्रिप्टोलॉजी के हमेशा विकसित होने वाले डोमेन में अनुसंधान और सहयोग के नए रास्ते खोलेगी।

सीआरएसआई के संस्थापक और महासचिव प्रो बिमल रॉय ने अपने मुख्य भाषण में क्रिप्टोलॉजी और डेटा सुरक्षा के क्षेत्रों में अनुसंधान के व्यापक दायरे पर प्रकाश डाला। उन्होंने क्रिप्टोग्राफी और साइबर सुरक्षा के विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता विकसित करने की आवश्यकता पर जोर दिया, जिससे विविध अनुप्रयोगों के लिए विश्व स्तरीय अभिनव समाधान तैयार होंगे। उन्होंने शिक्षा और उद्योग के सहयोग से सुरक्षा खंड में अनुसंधान एवं विकास को बढ़ावा देने के लिए सीआरएसआई द्वारा की गई विभिन्न पहलों के बारे में भी बात की।

सी-डॉट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. राजकुमार उपाध्याय ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए तेजी से उभरते खतरे के खिलाफ राष्ट्रीय नेटवर्क को मजबूत करने में उन्नत क्रिप्टोग्राफी और साइबर सुरक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया, जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर जोखिम पैदा कर सकता है। उन्होंने विभिन्न परिदृश्यों में व्यापक तैनाती के लिए स्वदेशी रूप से विकसित अत्याधुनिक सुरक्षा समाधानों में सी-डॉट के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करने के लिए वक्ताओं, प्रतिनिधियों और कार्यशाला के प्रतिभागियों का आह्वान किया।

कार्यक्रम में भाग लेने वाले संस्थानों और संगठनों ने क्रिप्टोलॉजी के क्षेत्र में अपनी अत्याधुनिक पहलों पर प्रकाश डालते हुए पोस्टर भी प्रदर्शित किए।