राजस्थान

ओमप्रकाश शर्मा को ज्योतिष के क्षेत्र में पीएच.डी. की उपाधि मिली….

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com– चित्तौड़ जिले के गंगरार स्थित मेवाड़ विश्वविद्यालय ने बून्दी के ओमप्रकाश शर्मा को ज्योतिष में “सरकारी नौकरी के योगों का अध्ययन” विषय में पीएच.डी. उपाधि दी गई है।
ओमप्रकाश शर्मा ने जिला परिषद् बून्दी में निजि सहायक के पद पर कायर्रत रहते हुए 2016 में पी.एच.डी. की उपाधि के लिए तैयारी शुरू की थी। बनारस विश्वविद्यालय के डाॅ. चन्द्रकांत शर्मा एवं दिल्ली फयूचरप्वांइट के निदेशक डाॅ. अरूण बसंल के निदेर्शन में ओमप्रकाश शमार् ने अपना शोध कार्य पूरा किया। शोध के दौरान शर्मा ने 2 हजार जन्म कुण्डलियोें का अध्ययन किया, जिसमें भारतीय प्रशासनिक एवं पुलिससेवा, राजस्थान प्रशासनिक एवं पुलिससेवा के अधिकारियों सहित अन्य अधीनस्थ सेवाओं के अधिकारी एवं कमर्चारियों की जन्मकुण्डलियों का अध्ययन कर अपना शोध पूर्ण किया। मेवाड़ विश्वविद्यालय ने बुधवार को शोध के परिणाम जारी किए जिनमें 24 विद्याथिर्यों कोपी.एच.डी. की उपाधि प्रदान की गईहै। इन शोधाथिर्यों में विधि, वाणिज्य, शिक्षा, फामेर्सी, इंजिनियरिंग सहित ज्योतिष विषय के विद्याथीर् सम्मिलित थे।इन शोधाथिर्यों को आगामी दिसम्बर माह में आयोजित दीक्षान्त समारोह में पी.एच.डी. की उपाधि प्रदान की जावेगी ।

शर्मा को पीएच.डी. की उपाधि मिलने पर अध्यात्म ज्योतिष धाम, वेदांग ज्योतिष संस्था, संस्कार सरिता, वैद्यनाथ महादेव मंदिर अन्नक्षेत्र समिति, अन्तर्राष्ट्रीय गुजर्र गौड ब्राहम्मण महासभा के सदस्यों ने प्रसन्नता व्यक्त की है। पी.एच.डी.उपाधि मिलने के बाद शर्मा ने बताया कि इस शोध के प्राप्त परिणामों से समाज के पढे़ लिखे युवाओं को इस क्षेत्र में मार्गदर्शन मिलेगा। उन्होंने यह भी बताया कि भविष्य में छोटीकाशी के नाम से जाने जानी वाली बून्दी के सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक विरासत को आगे बढ़ाने में गति मिलेगी । उल्लेखनीय है कि शर्मा कोटा संभाग के पहले व्यक्ति हैं जिनको ज्योतिष के क्षेत्र में यह सम्मान मिला है।