मध्य प्रदेश

राष्ट्रीय एकता दिवस पर शपथ एवं साइकिल रैली का अयोजन

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की 146 वीं जयंती के अवसर पर खेल एवं युवा कल्याण विभाग भिण्ड के तत्वाधान में सुबह उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 1 भिंड से सिटी कोतवाली इंदिरा गांधी चौराहे तक एकता और अखंडता का संदेश देने के लिए साइकिल रैली निकाली गई। इसके पूर्व उत्कृष्ट विद्यालय के प्रांगण में एकत्रित होकर सीएसपी द्वारा सभी को राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर एक्सीलेंस प्राचार्य पी एस चौहान,जिला क्रीड़ा अधिकारी जीवन सिंह जादौन एवं एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी धीरज सिंह गुर्जर विशेष रूप से मौजूद रहे।रैली में उत्कृष्ट उ मा विद्यालय क्र 1व 2 के छात्रों के साथ एनएसएस केडेट्स एवम नेहरू युवा केंद्र के वालंटियर्स ने सहभागिता की।

इस अवसर पर सीएसपी राय ने कहा कि देश के जिम्मेदार नागरिक होने के नाते राष्ट्रीय एकता और अखंडता के लिए हम सबको मिलजुलकर सामाजिक सौहार्द और भाईचारे की भावना से काम करना चाहिए। प्राचार्य पी एस चौहान ने कहा कि सरदार पटेल ने अपना पूरा जीवनकाल देश में अमन,शांति और एकता कायम करने के लिए समर्पित  किया। राष्ट्र सदैव उनका ऋणी रहेगा।उन्होंने 562 छोटी बड़ी रियासतों को भारत संघ में एकीकृत करने में अहम भूमिका निभाई थी। कार्यक्रम अधिकारी गुर्जर ने कहा भारतरत्न सरदार वल्लभ भाई पटेल को उनके दृढ़ निश्चयी कार्यों और संकल्पों के आधार पर लौहपुरुष की उपाधि महात्मा गांधी ने दी थी। सरदार पटेल देश की एकता के सूत्रधार थे।इस वजह उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के तौर पर मनाया जाता है। हमे उनके आदर्शों पर चलना चाहिए। उनकी यादगार में विश्व की सबसे ऊंची 182 मीटर की प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी गुजरात में नर्मदा सरोवर बांध के सामने निर्मित कर 31अक्टूबर 2018 को राष्ट्र को समर्पित की गई।

इस अवसर पर खेल एवं युवा कल्याण विभाग की कोच योगिता यादव,साधना तोमर, पीटीआई आनंद दुबे, सुरेन्द्र बघेल, अवधेश नारायण खेमरिया, बारेलाल, शिक्षक पंकज शर्मा, मनोज सिंह कुशवाह, एनवाईव्ही भारती,अंकित दुबे, रामसेवक सहित अन्य शिक्षक एवं छात्र मौजूद थे।