मध्य प्रदेशश्योपुर

सर्पदंश में सहायता का प्रकरण तैयार न करने पर तहसीलदारो को नोटिस Notice to Tehsildars for not preparing a case of snake bite help

श्योपुर.Desk/ @www.rubunews.com>>कलेक्टर संजय कुमार की अध्यक्षता में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान ग्राम जलालपुरा निवासी विधवा महिला श्रीमती कलावती सेन को रेडक्रॉस के माध्यम से 10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राशि का चैक प्रदान किया गया, इसके साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन तत्काल शुरू कराई गई। महिला श्रीमती कलावती सेन ने आवेदन प्रस्तुत किया कि उसके पति स्व. श्री लख्मीचंद की मृत्यु कुछ दिनों पहले हो गई है तथा 4 छोटे-छोटे बच्चें है, परिवार की आजीविका का कोई साधन नही है। इस पर कलेक्टर संजय कुमार द्वारा उक्त महिला को रेडक्रॉस से 10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्वीकृति की कार्यवाही पोर्टल के माध्यम से कराई गई। बताया गया कि राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत भी 20 हजार रूपये की सहायता का प्रकरण जनपद में प्राप्त हो गया है, शीघ्र ही यह राशि भी बैंक खाते के माध्यम से प्राप्त होगी। इसके साथ ही महिला को गरीबी रेखा के अंतर्गत राशन प्रदान करने एवं मुख्यमंत्री जन आवास योजना में नाम जोडने के निर्देश भी दिये गये। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर, अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी, एसडीएम मनोज गढवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। जनसुनवाई में कुल 385 आवेदन प्राप्त हुए।
सर्पदंश में सहायता का प्रकरण तैयार न करने पर तहसीलदारो को नोटिस
कलेक्टर संजय कुमार ने ग्राम महुआ मार निवासी श्रीमती संतरा द्वारा प्रस्तुत पति की संर्पदंश से मृत्यु पर आर्थिक सहायता राशि प्रदान किये जाने के मामले में वीरपुर तहसीलदार शैलेन्द्र भार्गव एव ंनायब तहसीलदार सुगर सिंह प्रजापति वृत्त तहसील रघुनाथपुर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। महिला द्वारा अवगत कराया गया कि उसके पति स्व. श्री जगदीश बंजारा की मृत्यु खेत में पानी देने के दौरान सर्प द्वारा काट लिये जाने से हो गई थी तथा अभी तक सहायता राशि नही मिली है। इस मामले में कलेक्टर संजय कुमार द्वारा तत्काल मोबाइल पर फोन लगाकर तहसीलदार को निर्देश दिये कि आरबीसी 6-4 के तहत सर्पदंश से मृत्यु पर 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता का प्रकरण तत्काल बनाकर भेजा जाये। इसके साथ ही अभी तक प्रकरण नही भेजने के लिए अनुशासनात्मक कार्यवाही किये जाने हेतु कारण बताओ नोटिस जारी किया जाये।

सर्पदंश में सहायता का प्रकरण तैयार न करने पर तहसीलदारो को नोटिस Notice to Tehsildars for not preparing a case of snake bite help

10 हजार का कर्ज लिया, डेढ लाख चुकाये, अब 9 लाख और मांग रहे
जनसुनवाई के दौरान ग्राम आवनी निवासी श्रीमती राजंती पत्नि बाबूलाल नायक ने बताया कि उसके ससुर द्वारा गांव के व्यक्ति से 8 बीघा भूमि गिरवी रख 10 हजार रूपये का कर्ज लिया गया था, जिसके बदले में हम डेढ लाख रूपये चुका चुके है, फिर भी जमीन छोडने के लिए 9 लाख रूपये मांगे जा रहे है। इस मामले में कलेक्टर संजय कुमार द्वारा एसडीएम मनोज गढवाल को निर्देश दिये कि संबंधित व्यक्ति के विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करते हुए जेल भेजने की कार्यवाही की जायें।
थानेदार को दिये दूसरे पक्ष को पेश करने के निर्देश
कलेक्टर संजय कुमार द्वारा लाखन यादव निवासी ग्राम खुरका के आवेदन पर संबंधित थाना चिमलवानी के थानेदार को दूरभाष पर निर्देश दिये कि दूसरे पक्ष के लोगों को उनके न्यायालय में पेश किया जायें। आवेदक श्री लाखन यादव ने बताया कि गांव के कुछ लोगों द्वारा उसके परिजनो की मारपीट कर घर से निकाल दिया गया है तथा वर्तमान में वह अपने रिश्तेदार के यहां ग्राम देवरी में परिवार सहित रह रहा है। ग्राम खुरका में जमीन की फसल देखने जाते है तो मारपीट कर भगा दिया गया है। इस मामले में कलेक्टर संजय कुमार द्वारा तत्काल थाना प्रभारी चिमलवानी को फोन लगाकर दूसरे पक्ष के लोगों को अविलम्ब उनके न्यायालय में पेश करने के निर्देश दिये गये।
इसी प्रकार ग्राम हलगावडा बुजुर्ग निवासी सुश्री विशाखा मीणा पुत्री रामविलास मीणा के आवेदन पर भी थाना प्रभारी आवदा को दूसरे पक्ष के लोगों के पेश करने के निर्देश दिये गये। आवेदक ने बताया कि जब वह अपने खेत पर गई थी तब गांव के चार लोगों द्वारा उसके साथ मारपीट की गई, इस संबंध में आवदा थाने में आवेदन दिया, लेकिन कोई कार्यवाही नही हुई, इसके साथ ही उन लोगों द्वारा उसे लगातार धमकी दी जा रही है।
टीआई मानपुर को दिये 27 तारीख को पेश करने के निर्देश
कार्यवाही के लिए एसपी से भी चर्चा
कलेक्टर संजय कुमार द्वारा शंभू बैरवा निवासी काचरमूली के आवेदन पर मानपुर टीआई को दूरभाष पर निर्देश दिये कि दूसरे पक्ष के लोगों को 27 सिंतबर को उनके न्यायालय में पेश किया जायें। साथ ही इस मामले में कार्यवाही के लिए कलेक्टर संजय कुमार द्वारा पुलिस अधीक्षक डॉ राय सिंह नरवरिया से भी चर्चा की गई। आवेदक ने बताया कि गांव के कुछ लोगों द्वारा उनके साथ मारपीट की गई, जिसमें उसके और उसकी पुत्री के चोट आई है तथा गांव में नही रहने दिया जा रहा है, आवेदक ने यह भी बताया कि वह गांव छोडकर सामरसा में रह रहा है।
महिला की शिकायत पर लगाई 27 तारीख की पेशी
गांधी नगर वार्ड 11 निवासी विधवा महिला श्रीमती गुड्डी बाई द्वारा आवेदन प्रस्तुत किया गया कि उसके देवर द्वारा उसके हिस्से में आये कमरे में ताला डालकर रखा है तथा मकान से निकालना चाहता है। इस मामले में कलेक्टर  संजय कुमार द्वारा अपने न्यायालय में महिला के देवरो की 27 सितंबर को पेशी लगाई गई है।
तत्काल दिया बीपीएल स्वीकृति आदेश
कलेक्टर संजय कुमार के निर्देश पर जनसुनवाई के दौरान तहसीलदार संजय जैन द्वारा ग्राम ढेगदा निवासी श्रीमती विद्या आदिवासी का नाम बीपीएल सूची में दर्ज करते हुए स्वीकृति आदेश प्रदान किया गया, महिला ने बताया था कि उसके पति स्व. श्री लक्ष्मण आदिवासी की मृत्यु बीमारी के चलते हो गई है। उसके द्वारा बीपीएल में नाम जोडे जाने के लिए आवेदन प्रस्तुत किया गया था।
जल्द ही मिलेगी संबल की राशि
कलेक्टर संजय कुमार द्वारा ग्राम अजापुरा निवासी महिला श्रीमती नटी बाई को आत्मीयता के साथ सिर पर हाथ रख आश्वस्त किया गया कि संबल योजना के तहत राशि स्वीकृत हो गई है तथा शीघ्र ही राशि बैंक खाते के माध्यम से प्राप्त होगी। श्रीमती नटी बाई ने जनसुनवाई में अवगत कराया कि पति स्व. बाबूलाल शर्मा की मृत्यु हो गई थी तथा संबल योजना की राशि अभी तक नही मिली है।