खबरदतियामध्य प्रदेश

नवांकुर संस्थाओं ने जल गंगा संवर्धन कार्यक्रम के तहत प्राचीन तालाब पर चलाया स्वच्छता अभियान

अपने प्राचीन जल स्रोतों को बचाना हम सभी का नैतिक कर्तव्य- आकांक्षा रावत
सभी के सहयोग से जल संवर्धन अभियान सफल होगा -रामजीशरण राय

दतिया @Rubarunews.com>>>>>>>>>>>>> मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार गंगा जल संवर्द्धन अभियान के अंतर्गत मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद दतिया के जिला समन्वयक मुनेंद्र शेजवार के मार्गदर्शन में विवेकानंद युवा मंडल, स्वदेश ग्रामोत्थान समिति, आदिशक्ति युवा मंडल व राजघाट बुंदेलखंड संस्कृत संस्कृति प्रसार समिति (स्वयंसेवी संस्थाओं) के संयुक्त तत्वावधान में दतिया के ऐतिहासिक प्राचीन तालाब करण सागर, भाण्डेर रोड, रिछरा फाटक बाहर विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया गया।

अभियान के अंतर्गत आयोजित गतिविधियों में समुदाय को जल संवर्द्धन, संरक्षण व समुचित उपयोग हेतु संवेदनशील बनाने हेतु जागरूकता संगोष्ठी, जलस्रोतों की साफ सफाई, और तालाब का जल पूजन आदि कार्यक्रम आयोजित की गई।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अरविंद गुप्ता , शिक्षाविद उपस्थित रहे। जबकि जल संगोष्ठी के मुख्य वक्ता रूप में वरिष्ठ समाजसेवी रामजीशरण राय व शिक्षिका आकांक्षा रावत उपस्थित रहे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि अरविंद गुप्ता ने कहा कि हमें अपने जल स्रोतों को बचाना है तो उन्हें स्वच्छ और सुंदर बनाना होगा इसलिए हम लोग विशेष ध्यान दें और समय-समय पर अपनी तलावों को साफ सफाई करते रहे।

मुख्य वक्ता रामजीशरण राय ने अपने विचार रखते हुए कहा कि हम सभी के जीवन में जल का महत्व बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए हमें अभी से जल की बचत करनी होगी और बरसात आने से पहले तालाब की अच्छे से साफ सफाई और जल स्रोतों से गंदगी हटाकर में स्वच्छ बनाना होगा जिससे बरसात का पानी तालाब में जमा हो सके।

कार्यक्रम को शिक्षिका श्रीमती आकांक्षा रावत ने भी संबोधित करते हुए युवाओं से आव्हान करते हुए कहा कि जल है तो कल है इस महत्व को हम सभी को समझना होगा अपने तालाबों को स्वच्छ और सुंदर रखने की जिम्मेदारी हम सभी की है। इसलिए तालाब में गंदगी की ना डालें यह तालाब हम सभी की आस्था का केंद्र है जो पिछले 100 साल से अधिक हम लोगों के जल स्रोत का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

आयोजित गतिविधियों में अतिथियों ने उपस्थित प्रतिभागियों से आव्हान किया कि हम संकल्प लें इसको साफ सुंदर और स्वच्छ रखेंगे और इस अवसर पर नवांकुर संस्था के प्रतिनिधियों युवाओं द्वारा करण सागर स्थित गंगा घाट, काली मंदिर घाट साफ सफाई की गई और जल बचाओ और कल बचाओ के तहत शपथ ली।

अंत में आभार व्यक्त आदिशक्ति सरसई के सुबोध शर्मा ने व्यक्त किया। इस अवसर पर संजय रावत, अनिल कुमार, पुरुषोत्तम रैकवार, रामकुमार कुशवाहा, दीप्ति वैशाली सिंह, तान्या, सोनिया पाल, अशोककुमार शाक्य, पीयूष राय, ब्रजेन्द्र कुशवाह, बलवीर पाँचाल, प्रीति शिवहरे, मोहिनी परिहार, आयुष राय, रवि बघेल, उदय दाँगी, अक्षय राय आदि सम्मिलित रहे।