ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

नेशनल लोक अदालत का आयोजन 09 दिसंबर को

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं म0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के दिशा-निर्देशानुसार दिनांक 09 दिसंबर 2023 (शनिवार) को जिला न्यायालय, श्योपुर एवं सिविल न्यायालय विजयपुर में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राकेश कुमार गुप्त द्वारा नेशनल लोक अदालत का 9 दिसंबर को प्रातः 10 बजे शुभारंभ किया जायेगा।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव पवन कुमार बांदिल ने बताया कि नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण के लिए कुल 9 खण्डपीठ गठित की गई है। जिला न्यायालय श्योपुर में 6 तथा सिविल न्यायालय विजयपुर में 3 खण्डपीठ का गठन किया गया है। नेशनल लोक अदालत में आपसी समझौते एवं राजीनामे के माध्यम से लिटिगेशन के 1292 तथा प्रिलिटिगेशन के 7842 प्रकरण निराकरण के लिए रखे गये है।
उन्होंने जानकारी दी कि जिला न्यायालय श्योपुर के लिए विशेष न्यायाधीश लीलाधर सोंलकी की खण्डपीठ को लिटिगेशन के 38, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट संतोष बघेल की खण्डपीठ को 110, न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी  सोहनलाल भगोरा की खण्डपीठ को 49, न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी डालचंद की खण्डपीठ को 126, न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी सुश्री सपना शिवहरे की खण्डपीठ को 476 तथा प्रधान न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायालय मनोज कुमार मण्डलोई की खण्डपीठ को 158 प्रकरण निराकरण के लिए रैफर किये गये है। इसी प्रकार सिविल न्यायालय तहसील विजयपुर अंतर्गत अपर जिला न्यायाधीश विजयपुर संदीप श्रीवास्तव की खण्डपीठ को 21, न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी विजयपुर भारत सिंह भंवर की खण्डपीठ को 136 तथा न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी विजयपुर राहुल सिंह यादव की खण्डपीठ को 178 प्रकरण रैफर किये गये है।
नेशनल लोक अदालत में प्रिलिटिगेशन के बैंक से संबंधित 2099, विधुत विभाग से संबंधित 4900, जलकर के 170, संपत्ति एवं समेकित कर के 319, वन विभाग से संबंधित 24, बीएसएनएल से संबंधित 308 तथा इंश्योरेन्स कंपनी से संबंधित 22 प्रकरण भी निराकरण के लिए खण्डपीठो को रैफर किये गये है।