खबरदतियामध्य प्रदेशस्वास्थ्य

एमपीव्हीएचए, स्वदेश संस्था, मेंटर यूथ क्लब सहित अन्य स्वैच्छिक संगठनों ने संवाद कार्यक्रम आयोजित किया

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस/ सप्ताह-2024 के उपलक्ष में संवाद कार्यक्रम आयोजित

बच्चों पर तम्बाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाने हेतु कानूनी जागरूकता आवश्यक- कमलेश भार्गव, अपर कलेक्टर/सीईओ

दतिया @Rubarunews
.com>>>>>>>>>>>>>> विश्व तम्बाकू निषेध दिवस/ सप्ताह-2024 के उपलक्ष में मध्यप्रदेश वॉलेंटरी हेल्थ एसोसिएशन के निर्देशन में स्वदेश ग्रामोत्थान समिति (नवांकुर संस्था) मेन्टर यूथ क्लब व विवेकानंद युवा मंडल के संयुक्त तत्वावधान में बच्चों को तंबाकू उद्योगों के हस्तक्षेप से बचाने हेतु संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

आयोजित संवाद कार्यक्रम में मुख्यअतिथि श्री कमलेश भार्गव अपर कलेक्टर/ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत दतिया रहे। श्री बीके पटवा प्राचार्य शासकीय कन्या एमएलबी स्कूल ने अध्यक्षता की।

आयोजित कार्यक्रम में कार्यकारी निदेशक स्वदेश संस्था रामजीशरण राय ने सफल संचालन करते हुए तम्बाकू नियंत्रण अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों की व्यापक जानकारी दी साथ ही बच्चों को तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से सुरक्षित रखने हेतु सामुदायिक स्तर पर कैसे मुहिम संचालित की जाए इस पर विचार व्यक्त किए।

मुख्यअतिथि श्री कमलेश भार्गव द्वारा उपस्थित स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों अन्य स्टेकहोल्डर को संबोधित करते हुए तम्बाकू के दुष्प्रभावों, कानूनी जागरूकता व हर स्तर पर कानून का प्रभावी क्रियान्वयन होने की बात कही तभी बच्चों को बचाया जा सकेगा।

विवेकानंद युवा मंडल के संजय रावत ने बच्चों पर तम्बाकू उद्योग के हस्तक्षेप विरुद्ध प्रयास करने की आव्हान किया। स्कूल एसोशिएशन के सचिव देवेन्द्र सिंह कुशवाह ने तंबाकू उद्योग से होने वाले बच्चों पर दुष्प्रभावों को विस्तृत रूप से विश्लेषित किया। विभिन्न सामाजिक पहलुओं पर ध्यानाकर्षित किया।

अध्यक्षता कर रहे बीके पटवा ने स्वयंसेवी संगठनों के साथ ही समुदाय को समग्रता के साथ तंबाकू के खिलाफ प्रभावी अभियान संचालित करने की अतीव आवश्यकता बताई। मेन्टर यूथ क्लब के अशोककुमार शाक्य ने बच्चों को तंबाकू उद्योगों के हस्तक्षेप से बचाने हेतु विभिन्न स्तरों पर प्रयास करने पर सहमति जताई। विशिष्ट स्थिति राजेश मोर द्वारा तंबाकू से होने वाले व्यक्ति, परिवार, समाज व राष्ट्र को होने वाले नुकसान पर चिंतित होते हुए कहा कि हमें वर्ष भर जागरूकता गतिविधियों को संचालित करने की आव अशोककुमार शाक्य (मेंटर यूथ क्लब) ने करते हुए तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बच्चों पर होने वाले प्रभाव बताए।

oplus_0

oplus_0

इस अवसर पर स्वदेश नवांकुर संस्था के पीयूष राय, बलवीर पाँचाल, श्रीमती प्रीति शिवहरे, आयुष राय, अभय दाँगी, रवि बघेल, शिवा राय, विकास तिवारी, खेल प्रशिक्षक भद्रसेन, खेल कोच व खिलाड़ी बालिकाओं सहित सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि, प्रस्फुटन समितियों के पदाधिकारी, एमएलबी विद्यालय स्टाफ के साथीगण उपस्थित रहे।

उक्त जानकारी स्वदेश संस्था के कार्यकारी निदेशक रामजीशरण राय ने दी। संगोष्ठी के अंत में अतिथियों ने प्रतिभागियों को बच्चों को तम्बाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाने के अभियान में सहभागी बनने हेतु सामूहिक शपथ दिलाई। हस्ताक्षर अभियान भी संचालित किया।