ताजातरीनराजस्थान

शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में माँ का दूध अमृत तुल्य

बून्दी.KrishnakantRathore- स्तनपान के प्रति जन-जागरूकता लाने के मकसद से अगस्त माह के प्रथम सप्ताह 1 से 7 अगस्त तक पूरे विश्व में स्तनपान सप्ताह के रूप में मनाया जाता है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सामर ने बताया कि जिले में चिकित्सा केंद्रों पर स्तनपान जागरूकता सप्ताह प्रारंभ किया जा रहा है। जिसमे स्तनपान सप्ताह के दौरान माँ के दूध के महत्व की जानकारी देने के साथ ही उन्हें बताया जा रहा है कि नवजात शिशुओं के लिए माँ का दूध अमृत के समान है। माँ का दूध शिशुओं को कुपोषण व अतिसार जैसी बीमारियों से बचाता है। स्तनपान को बढ़ावा देकर शिशु मृत्यु दर में कमी लाई जा सकती है। शिशुओं को जन्म से छः माह तक केवल माँ का दूध पिलाने के लिए महिलाओं को इस सप्ताह के दौरान विशेष रूप से प्रोत्साहित किया जायेगा साथ ही कम से कम 2 वर्ष तक स्तनपान जारी रखने के महत्व पर जागरुकता करने के लिये सप्ताहभर गतिविधियॉ की जावेगी।
सीएमएचओ डॉ. ओ पी सामर ने बताया कि इस वर्ष मुख्य रूप से ‘‘क्लोजिंग द गैप ब्रेस्ट फीडिंग सपोर्ट फॉर ऑल’’ गतिविधि पर जोर दिया गया है तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा सामान्य व सिजेरियन प्रसव की स्थिति में जन्म के एक घण्टे के अन्दर स्तनपान की शुरुआत सुनिष्चित करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए विश्व स्तनपान सप्ताह मनाने के निर्देशित किया गया है।