ताजातरीनराजस्थान

मोदी की गारंटी आईसी वैनों का ग्राम पंचायतों में हो रहा है भव्य स्वागत, लाभार्थियों ले रहें है बढ़चढ़ कर भाग

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का अंतिम छोर तक प्रचार, प्रसार एवं पहुंच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से बहुआयामी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के तहत ‘मोदी की गारंटी’ आईसी वैनों का संबन्धित ग्राम पंचायतों में पहुँचने पर जिले में भव्य स्वागत किया जा रहा है।
‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ के तहत जिले में सोमवार को ‘मोदी की गारंटी’ नाम से लोकप्रिय आईसी वेन माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जनता के नाम ‘प्री-रिकॉर्डेड वीडियो संदेश’ एवं प्रमुख जनकल्याणकारी कार्यक्रमों से संबंधित जन जागरूकता संदेश को लेकर निर्धारित रूट मैप के अनुसार जिले में ग्राम पंचायतों में पहुँच कर प्रचार प्रसार कर रही हैं।
सन् 2047 तक विकसित भारत की संकल्पना साकार करना सभी की जिम्मेदारी
जिला कलक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी ने हिंडोली पंचायत समिति की ग्राम पंचायत तालाबगाँव और बड़ौदिया में आयोजित शिविरों का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत केंद्र सरकार की संचालित 17 योजनाओं से पात्रजन को लाभान्वित किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने अपील की, कि इस तरह के तरह के शिविर में आम जनता योजनाओं का लाभ उठावे, सभी की यह जिम्मेदारी भी है कि सन् 2047 तक विकसित भारत बनाने की संकल्पना साकार करना है।
उन्होंने निर्देश दिए कि शिविर में किसानों को आधुनिक कृषि तकनीक अपनाने,रोजगार के अवसरों, गरीबों के लिए अवसंरचना का निर्माण, वंचितों के लिए सामाजिक सुरक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए आयुष्मान भारत योजना, पीएम मुद्रा योजना, पीएम उज्ज्वला योजना, सुकन्या समृद्धि योजना और सही पोषण, देश रोशन योजना के साथ साथ स्टार्टअप इंडिया के तहत आमजन को जानकारी दे कर लाभ दिया जाये । उन्होंने कहा कि शिविर में आने वाले महिलाओं की एनीमिया की जांच की जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि ग्राम पंचायतों आयोजित होने वाले शिविर में साफ सफाई का विशेष महत्व दिया जाए। नालियाँ की समय पर सफाई और रास्तो में झाड़ियां की कटाई की जाए।
शिविर में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजपाल सिंह ने बताया कि उक्त आईसी वेनों के पहुँचने पर संबंधित ग्राम पंचायतों में जनप्रतिनिधियों, स्वागत समिति के सदस्यों, विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों एवं लाभार्थियों द्वारा पूरे जोश एवं उत्साह के साथ भव्य स्वागत किया गया । तत्पश्चात आईसी वैन की एलईडी स्क्रीन पर माननीय प्रधानमंत्री का ‘प्री-रिकॉर्डेड वीडियो संदेश’ प्रदर्शित किया गया। उसके बाद भारत सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित ऑडियो-विजुअल सामग्री एवं ब्रोशर, पैम्फलेट और बुकलेट तथा लोक सांस्कृतिक कार्यक्रमों आदि के माध्यम से जिलेवासियों को योजनाओं के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही तुरन्त मौके पर वंचित पात्र व्यक्तियों को संबन्धित योजनाओं से जोड़ा भी गया। साथ ही आयुष्मान योजना के नए कार्ड जारी किए गए, जबकि जीवन ज्योति, मृदा कार्ड, अटल पेंशन योजना और सुरक्षा बीमा लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया। शिविर मेें उपलब्धि प्राप्त करने वाली महिलाओं, स्थानीय खिलाड़ियों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।
‘विकसित भारत संकल्प’ की दिलाई शपथ
इस दौरान ‘धरती कहे पुकार’ का नाट्य मंचन एवं स्वच्छता गीत का लोक कलाकारों द्वारा गायन किया गया। वहीं भारत को विश्व के विकसित राष्ट्रों में अग्रणी राष्ट्र के तौर पर शुमार करने में जिलेवासियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए ‘विकसित भारत संकल्प’ की शपथ भी दिलाई गई। इस दौरान तालाब गांव व बडौदिया में कृषि विभाग की ओर खेती संबंधी प्रदर्शन ड्रोन के माध्यम किया गया। कार्यक्रम के दौरान मेरी कहानी, मेरी जुबानी के तहत लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा का आभार व्यक्त किया।
यह रहे मौजूद
इस अवसर पर ग्राम पंचायत में हिंडोली प्रधान कृष्णा माहेश्वरी सरपंच अनीता मेघवाल, बडौदिया संरपच राधेश्याम गुप्ता, हिंडोली उपखण्ड अधिकारी कुलदीप सिंह शेखावत, डीपीएम जगजीवन कौर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी सामर, संयुक्त निदेशक कृषि महेश शर्मा, तहसीलदार राम सिंह गुर्जर, विकास अधिकारी मोहनलाल मीणा सहित अन्य संबन्धित जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी, लोक कलाकार एवं बड़ी संख्या में लाभार्थी उपस्थित रहे।
आज यहां लगेंगे शिविर
मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजपाल सिंह ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तृतीय चरण के तहत 19 दिसम्बर को बूंदी पंचायत समिति की भैरूपुरा बरड़ और आमली, पंचायत समिति केशोरायपाटन की ग्राम पंचायत करवाला एवं मायजा, हिण्डोली पंचायत समिति की ग्राम पंचायत गुढ़ा बांध और डाटून्दा तथा नैनवां पंचायत समिति में रजलावता और सुवानिया में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर आयोजित किए जाएंगे।